home page

नॉनवेज थाली के मुकाबले शाकाहारी थाली की कीमतों में हुई जबरदस्त बढ़ोतरी, कारण जानकर तो आपको भी नही होगा भरोसा

जनवरी महीने में शाकाहारी खाना पांच प्रतिशत महंगा हुआ। जबकि मांसाहारी थाली का मूल्य 13 प्रतिशत घट गया है
 | 
Vegetarian thali compared to non-veg thali

जनवरी महीने में शाकाहारी खाना पांच प्रतिशत महंगा हुआ। जबकि मांसाहारी थाली का मूल्य 13 प्रतिशत घट गया है। बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में यह सूचना दी गई है। जनवरी में दाल, चावल, प्याज और टमाटर की कीमतें बढ़ गईं, जिससे घर में बनाई गई शाकाहारी थाली महंगी हो गई।

वहीं, पोल्ट्री की कीमतों में गिरावट से मांसाहारी थाली की कीमतें घटी है। जनवरी में, पिछले महीने की तुलना में उत्पादन बढ़ने से ब्रॉयलर मुर्गे की कीमतें 26 प्रतिशत गिर गईं, जिससे मांसाहारी थाली की लागत में गिरावट आई।

कितनी सस्ती हुई थाली 

क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स (एमआईएंडए) रिसर्च के द्वारा जारी किया गया "राइस रोटी रेट" अनुमान के अनुसार, जनवरी में दाल, चावल, प्याज और टमाटर के मूल्यों में वृद्धि हुई, जिसके कारण घर में बनाई गई शाकाहारी थाली महंगी हो गई है। वहीं, पोल्ट्री की कीमतों में गिरावट से मांसाहारी थाली की कीमतें घटी है।

रिपोर्ट बताती है कि पिछले महीने प्याज की कीमतों में 35 प्रतिशत की सालाना आधार पर बढ़ोतरी हुई है, जबकि टमाटर की कीमतों में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. इससे शाकाहारी थाली की लागत बढ़ी है। इस रिपोर्ट के अनुसार, शाकाहारी थाली में 12% हिस्सेदारी वाले चावल की कीमतें जनवरी महीने में 14% बढ़ीं, जबकि 9% हिस्सेदारी वाले दालों की कीमतें 21% बढ़ीं है।

दिसंबर के मुकाबले राहत

हालाँकि, दिसंबर, 2023 की तुलना में जनवरी, 2024 में शाकाहारी थाली की कीमतें क्रमशः छह प्रतिशत और आठ प्रतिशत घटी हैं। रिपोर्ट के अनुसार, मासिक आधार पर प्याज और टमाटर की कीमतों में क्रमशः 26 प्रतिशत और 16 प्रतिशत की कमी आई है, और टमाटर की आवक बढ़ने से दिसंबर की तुलना में शाकाहारी थाली की लागत घटी है। वहीं, मासिक आधार पर मुर्गे की कीमत आठ से दस प्रतिशत तक कम होने से मांसाहारी थाली की लागत तेजी से घटी है।