home page

Vande Bharat Sleeper: दिल्ली से इन रूटों पर दौड़ेगी स्लीपर वंदे भारत ट्रेन, बहुत जल्द इंतजार होने वाला है खत्म

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के यात्रियों को दोहरी सौगात मिलने जा रही है। अब सेमी हाई स्पीड और स्लीपर का आराम भी लम्बे सफर करने वाले यात्रियों को मिलेगा
 | 
Will run on these routes from Delhi

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के यात्रियों को दोहरी सौगात मिलने जा रही है। अब सेमी हाई स्पीड और स्लीपर का आराम भी लम्बे सफर करने वाले यात्रियों को मिलेगा। इसके लिए अब सिर्फ दो या तीन महीने का इंतजार बाकी है। वंदे भारत एक्सप्रेस के स्लीपर वर्जन का पहला सेट मार्च में पटरियों पर उतरने के लिए तैयार है।

खबर है कि स्लीपर वर्जन के नए सेट मार्च में शुरू होने और आवश्यक ट्रायल्स के बाद अप्रैल के पहले या दूसरे सप्ताह से शुरू हो जाएंगे। ये जानकारी न्यू इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार है। इन ट्रेनों का प्रोडक्शन अगस्त या सितंबर में शुरू हो सकता है। रिपोर्ट में रेलवे अधिकारियों ने कहा कि स्लीपर कोच निर्माण पूरी रफ्तार से जारी है।

स्लीपर ट्रेन किस मार्ग पर चलेगी?

  • फिलहाल, वंदे भारत एक्सप्रेस देश के 39 रेल मार्गों पर सेवाएं दे रही है। इनमें से हर एक चेयर कार है। रिपोर्ट के अनुसार, नए स्लीपर कोच पहले दिल्ली से मुंबई, हावड़ा और पटना तक ओवरनाइट यात्राएं करेंगे।
  • रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि स्लीपर कोच में पहले से ज्यादा सुविधाएं मिलने जा रही हैं। उनका कहना था कि गुणवत्ता,
  • टिकाऊ और किफायती होने के मामले स्लीपर वर्जन अंतरराष्ट्रीय स्तर के होंगे। उन्होंने आगे बताया कि स्लीपर वर्जन के सभी सेट्स में कवच सिस्टम होगा और वे 200 km/h की रफ्तार से दौड़ सकेंगे।

40 हजार बोगियां वंदे भारत में बदल जाएंगी

  • गुरुवार को केंद्र सरकार ने अपने अंतरिम बजट में रेलवे को बड़ी राहत दी है। इस दौरान 40 हजार बोगियों को वंदे भारत की बोगियों में बदलने की घोषणा की गई है।
  • साथ ही, तीन ने रेल कॉरिडोर बनाने की भी योजना बनाई गयी है। तीन प्रमुख कॉरिडोर एनर्जी, मिनरल और सीमेंट कॉरिडोर, पोर्ट कनेक्टिविटी कॉरिडोर और हाई ट्रैफिक डेन्सिटी कॉरिडोर इसमें शामिल हैं।
  • केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पीएम गति शक्ति के तहत ये कॉरिडोर चुने गए हैं। इसके अलावा, हाई ट्रैफिक डेन्सिटी कॉरिडोर सुरक्षित और तेज रेल यात्रा सुनिश्चित करने में मदद करेंगे।