home page

गाड़ी में पेट्रोल की जगह इस्तेमाल करे ये कमाल का सस्ता फ्यूल, हर महीने की बचत जानकर तो आपको भी होगी हैरानी

भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 (India Mobility Global Expo 2024) का समापन हो चुका है, जहां फ्लेक्स फ्यूल (Flex Fuel) वाली गाड़ियों ने ध्यान आकर्षित किया।
 | 
Ethanol Petrol

भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 (India Mobility Global Expo 2024) का समापन हो चुका है, जहां फ्लेक्स फ्यूल (Flex Fuel) वाली गाड़ियों ने ध्यान आकर्षित किया। मारुति की वैगनआर (Maruti's WagonR) और रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 (Royal Enfield Classic 350) जैसे वाहनों ने इस नए ईंधन ऑप्शन की संभावनाओं को प्रदर्शित किया।

फ्लेक्स फ्यूल की विशेषताएँ

फ्लेक्स फ्यूल (Flex Fuel) को समझने का सरल तरीका यह है कि इसे पेट्रोल (Petrol) में मेथेनॉल (Methanol) या इथेनॉल (Ethanol) मिलाकर तैयार किया जाता है। भारत इस तकनीक को अपनाकर पेट्रोल पर अपनी निर्भरता (Dependency) को कम करने का प्रयास कर रहा है।

E20 फ्यूल का फ्यूचर

E20 पेट्रोल (E20 Petrol) एक ऐसा फॉर्मेट है जो पेट्रोल की तुलना में सस्ता है, क्योंकि इसमें 20% इथेनॉल मिक्स होता है। 2025 तक इस मिश्रण को E50 (E50) तक बढ़ाने की योजना है, जिससे ईंधन की लागत में और अधिक कमी आ सकती है।

जियो-बीपी का सराहनीय कदम

जियो-बीपी (Jio-BP) देश की वह पहली कंपनी है जिसने E20 पेट्रोल को बाजार में उतारा है। इसकी उपलब्धता जियो-बीपी के चुनिंदा पेट्रोल पंपों पर हो चुकी है, जो इस क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण प्रगति है।

E20 फ्यूल की कीमत कितनी है

E20 पेट्रोल की कीमत (Price Calculation) की गणना करने पर पता चलता है कि यह पारंपरिक पेट्रोल की तुलना में काफी सस्ता है। इसकी कम लागत न सिर्फ उपभोक्ताओं के लिए बल्कि पर्यावरण के लिए भी लाभदायक है।

क्लीन एनर्जी की ओर एक कदम

इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल (EBP Program) कार्यक्रम के माध्यम से भारत जीवाश्म ईंधन की खपत को कम करके स्वच्छ ऊर्जा (Clean Energy) की ओर अग्रसर हो रहा है। इथेनॉल एक जैव ईंधन (Biofuel) है जो पर्यावरण के अनुकूल है और इसका उपयोग ईंधन की लागत को कम करने के साथ-साथ प्रदूषण (Pollution) को भी कम करता है।