home page

UP Weather Forecast: यूपी में तेज बारिश के कारण मौसम में बढ़ी ठंडक तो किसानों को हुई मौज, अगले कुछ घंटों में इन जिलों में हो सकती है बारिश

उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड (Cold Wave) के बीच अब तेज हवाएं (Strong Winds) लोगों के लिए चुनौती बन गई हैं। गुरुवार, 1 फरवरी को मौसम ने अचानक करवट बदली
 | 
rain-accompanied-strong-wind-up-weather

उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड (Cold Wave) के बीच अब तेज हवाएं (Strong Winds) लोगों के लिए चुनौती बन गई हैं। गुरुवार, 1 फरवरी को मौसम ने अचानक करवट बदली, जिससे विभिन्न इलाकों में बूंदाबांदी और वर्षा की घटनाएं दर्ज की गईं। 

बारिश से किसानों को राहत 

इस वर्षा ने गेहूं (Wheat) जैसी रबी फसलों (Rabi Crops) के लिए इंतजार कर रहे किसानों को बड़ी राहत प्रदान की है। बारिश से फसलों को न सिर्फ आवश्यक पानी मिला बल्कि पाला से बचाव भी हुआ। 

आगामी दिनों में मौसम की स्थिति 

मौसम विभाग (Weather Department) का कहना है कि आगामी शुक्रवार और शनिवार को भी प्रदेश में बारिश (Rainfall) हो सकती है, जो रबी फसलों के लिए अतिरिक्त लाभ प्रदान करेगी। (Keywords: मौसम विभाग, बारिश)

किसानों की प्रतिक्रिया और फसलों पर प्रभाव 

किसानों ने इस बारिश का स्वागत किया है, खासकर गेहूं, मसूर और सरसों (Mustard) जैसी फसलों के लिए जो इस बारिश से सीधे तौर पर लाभान्वित हुई हैं। इस बारिश से दलहनी फसलों (Pulses) की प्राकृतिक सिंचाई हुई है और सरसों में माहू रोग का निवारण हुआ है। (Keywords: गेहूं, मसूर, सरसों)

मौसम का आगामी पूर्वानुमान 

आने वाले दिनों में मौसम की स्थिति में विविधता रहेगी। शुक्रवार को घना कोहरा (Dense Fog) और शनिवार को मौसम साफ रहने की संभावना है, जबकि रविवार और सोमवार को फिर से बारिश के आसार हैं।