home page

UP Solar Scheme: यूपी के इस जिलें में सौलर पैनल लगवाने पर 300 यूनिट बिजली मुफ्त,एक्स्ट्रा बिजली सरकार को बेचकर कर सकते है अच्छी कमाई

UP Solar Scheme:भारत सरकार ने सोलर एनर्जी (Solar Energy) के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को एक बार फिर से दर्शाते हुए सूर्योदय योजना (Suryodaya Scheme) के तहत एक बड़ी घोषणा की है।
 | 
Uttar Pradesh news

UP Solar Scheme: भारत सरकार ने सोलर एनर्जी (Solar Energy) के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को एक बार फिर से दर्शाते हुए सूर्योदय योजना (Suryodaya Scheme) के तहत एक बड़ी घोषणा की है। इस घोषणा के अनुसार सोलर पैनल लगवाने वाले

बिजली उपभोक्ताओं को 300 यूनिट बिजली मुफ्त (Free Electricity) प्रदान की जाएगी। यह खबर न केवल पर्यावरण के प्रति जागरूक नागरिकों के लिए खुशखबरी है बल्कि ऊर्जा बचत (Energy Saving) में भी एक महत्वपूर्ण कदम है।

सोलर पैनल उपभोक्ताओं के लिए नई दिशानिर्देश

मंत्रालय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा (MNRE) द्वारा सोलर पैनल लगाने वाले उपभोक्ताओं के लिए विशेष कैटेगिरी (Category) तय करने की योजना बनाई जा रही है। इस योजना में विशेष रूप से प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) के लाभार्थियों को शामिल किया जा सकता है। जिले में पहले से पंजीकृत 450 आनग्रिड सोलर बिजली उपभोक्ता (On-grid Solar Power Consumers) इस योजना के तहत लाभान्वित हो सकेंगे।

नेट मीटरिंग और सब्सिडी

नेट मीटरिंग (Net Metering) उपभोक्ताओं के लिए यह योजना विशेष लाभ प्रदान करेगी। उपभोक्ताओं के घरों में उत्पादित बिजली का उपयोग करने के बाद, शेष बिजली को ग्रिड पर भेजा जा सकेगा। इससे उपभोक्ताओं को उनकी बिजली खपत के

अनुसार लाभ मिलेगा और अतिरिक्त बिजली के लिए उन्हें आर्थिक लाभ (Economic Benefit) भी प्राप्त होगा। सोलर पैनल लगवाने वाले उपभोक्ताओं के लिए सब्सिडी की नई दरें (Subsidy Rates) भी लागू की जा सकती हैं।

ऊर्जा विभाग की भूमिका

ऊर्जा विभाग (Energy Department) की ओर से उपभोक्ता के बिल में सोलर पैनल से आने वाली यूनिट को डिस्काम की कुल खर्च ऊर्जा से 300 यूनिट माफ (300 Units Waiver) किया जाएगा। यह उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी राहत है, जो सोलर एनर्जी की दिशा में अपना कदम बढ़ा रहे हैं।