home page

UP School Timing: यूपी के इन स्कूलों के टाइमिंग में हुआ बड़ा बदलाव, सोमवार से इस टाइम खुलेंगे स्कूल

UP School Timing: उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग (Education Department) ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए परिषदीय और मान्यता प्राप्त स्कूलों (Recognized Schools) के समय में बदलाव किया है।
 | 
 यूपी के इन स्कूलों के टाइमिंग में हुआ बड़ा बदलाव

UP School Timing: उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग (Education Department) ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए परिषदीय और मान्यता प्राप्त स्कूलों (Recognized Schools) के समय में बदलाव किया है। अब आठवीं कक्षा तक के विद्यालय सोमवार से सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक खुलेंगे। यह बदलाव शीतलहर (Cold Wave) के चलते किया गया है जिससे विद्यार्थियों को अत्यधिक ठंड में स्कूल आने-जाने की कठिनाई से बचाया जा सके।

शीतलहर के कारण समय में परिवर्तन

जनवरी महीने में जारी शीतलहर के कारण पहले स्कूलों को सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक खोलने का आदेश (Order) दिया गया था। हालांकि प्रयागराज के बेसिक शिक्षा अधिकारी (Basic Education Officer) प्रवीण कुमार तिवारी द्वारा छह फरवरी को स्कूलों का समय बदलकर सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक करने की घोषणा की गई।

इलाहाबाद हाईकोर्ट का आदेश

शिक्षकों (Teachers) के अर्जित अवकाश (Earned Leave) संबंधित मामलों पर इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने भी संज्ञान लिया है। कोर्ट ने प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा को शिक्षकों के अर्जित अवकाश संबंधी प्रत्यावेदन पर तीन महीने में निर्णय लेने का आदेश दिया है।

शिक्षा विभाग की पहल

उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों (Students) के हित में यह कदम उठाया है। प्रदेश में शीतलहर के चलते कक्षा एक से आठ तक के स्कूलों को कुछ दिनों के लिए बंद रखा गया था। मौसम में सुधार (Weather Improvement) होने पर ये स्कूल फिर से खोले गए थे।

मौसम विभाग की भविष्यवाणी

मौसम विज्ञानियों (Meteorologists) ने 12 फरवरी से 15 फरवरी तक बदली और बारिश की संभावना जताई है, जिससे स्कूलों के समय में आगे भी बदलाव संभव है। स्कूलों का समय परिवर्तन (School Timing Change) न केवल विद्यार्थियों के लिए बल्कि शिक्षकों के लिए भी सुविधाजनक है, जिससे वे अपनी शिक्षण गतिविधियों (Teaching Activities) को और अधिक प्रभावी ढंग से संचालित कर सकें।