home page

UP Health Budget: यूपी में स्वास्थ्य से जुड़ी सुविधाओं पर खर्च होंगे 27000 करोड़, योगी सरकार ने बनाया खास प्लान

UP Health Budget:उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) ने प्रदेशवासियों को गुणवत्तापूर्ण और सस्ते इलाज (Quality and Affordable Treatment) की सुविधा प्रदान करने के लिए अभूतपूर्व कदम उठाए हैं।
 | 
UP health Budget 27000 crore

UP Health Budget: उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) ने प्रदेशवासियों को गुणवत्तापूर्ण और सस्ते इलाज (Quality and Affordable Treatment) की सुविधा प्रदान करने के लिए अभूतपूर्व कदम उठाए हैं। वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण (Health and Family Welfare) विभाग को आवंटित 27,086 करोड़ रुपये का बजट इस दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की नई उड़ान

योगी सरकार (Yogi Government) ने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (National Rural Health Mission) के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं के लिए 7350 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इस निधि से ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं (Health Services) का विस्तार करने की योजना है।

हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार

आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन (Ayushman Bharat Health Infrastructure Mission) के तहत हेल्थ वेलनेस सेंटर (Health Wellness Centers) और इंटीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लैब्स (Integrated Public Health Labs) की स्थापना के लिए 952 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं। इस कदम से राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को और अधिक मजबूती मिलेगी।

जनकल्याणकारी योजनाओं को बढ़ावा

आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान (Ayushman Bharat Mukhyamantri Jan Arogya Abhiyan) प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana) समेत कई अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए भी विशेष बजट आवंटन किया गया है। इससे समाज के सभी वर्गों तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने का उद्देश्य है।

मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर का विस्तार

योगी सरकार ने मेडिकल कॉलेजों (Medical Colleges) और नर्सिंग कॉलेजों (Nursing Colleges) के निर्माण और विस्तार के लिए भी विशेष ध्यान दिया है। इसके अलावा अयोध्या और वाराणसी में मेडिकल कॉलेजों की स्थापना और आयुष विभाग के तहत महायोगी गुरु गोरखनाथ आयुष विश्वविद्यालय (Mahayogi Guru Gorakhnath Ayush University) का निर्माण इस बजट के महत्वपूर्ण अंग हैं।

इन पहलों के माध्यम से योगी सरकार उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को नई ऊंचाईयों तक पहुंचाने का संकल्प लिए हुए है। इस बजट के माध्यम से न केवल स्वास्थ्य इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूती मिलेगी, बल्कि जनकल्याणकारी योजनाओं को भी नई गति मिलेगी. जिससे प्रदेश के हर नागरिक को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त होंगी।