home page

अनोखा गांव जहां 12 साल की उम्र होते ही लड़की रातो रात बन जाती है लड़का, वैज्ञानिको के भी उड़ गये होश

यह पूरी प्रकृति ही अपने अंदर अनेको चमत्कार समेटे हुए हैं. यह तो सब जानते ही है कि प्रकृति के चमत्कार हमें झील, नदियां और पहाड़ों में रोजाना देखने को मिलते हैं.
 | 
The Extraordinary Story of the Guevados

यह पूरी प्रकृति ही अपने अंदर अनेको चमत्कार समेटे हुए हैं. यह तो सब जानते ही है कि प्रकृति के चमत्कार हमें झील, नदियां और पहाड़ों में रोजाना देखने को मिलते हैं. परंतु कुछ चीज ऐसी है जो आज भी बहुत अधिक अचंभित करने वाले हैं जैसे कि भारत में आपको एक ऐसा गांव मिल जाएगा, जहां पर लगभग हर एक घर में आपको जुड़वा बच्चे दिखेंगे.

वही आज हम जिस गांव के बारे में आपको जानकारी देने वाले हैं उस गांव में जब लड़की पैदा होती है तो वह 12 साल तक तो लड़की रहती है पर उसके बाद में धीरे- धीरे लड़के में बदल जाती है. चलिए इसके पीछे का क्या कारण है यह जानते हैं और आखिर यह अनोखा गांव कहां स्थित है.

कहां है यह गांव

जिस गांव की बात यहां की जा रही है वह डोमिनिकन रिपब्लिक नमक देश में स्थित है और इसका नाम ला सेलिनास है. इस गांव की स्टोरी पूरी दुनिया में बहुत अधिक प्रसिद्ध हो रही है. इसके पीछे का कारण है, इस गांव के अनोखे बच्चे। क्योंकि यहां जब किसी घर में लड़की पैदा होती है तो वह 12 साल तक तो लड़की के रूप में ही रहती है उसके बाद वह धीरे-धीरे लड़के में बदल जाती है.

जिस कारण इस गांव में लड़कियों की संख्या बहुत कम हो गई है. ऐसा एक दो बच्चों के साथ नहीं बल्कि दर्जनों बच्चों के साथ हुआ है. कई लोग इस गांव को श्रापित मानते हैं. वहीं कई इसे कुदरत का कारनामा मान रहे हैं. इन अजीबोगरीब घटनाओं के कारण गांव के लोग भी बहुत अधिक डरे हुए हैं. किसी भी घर में लड़की पैदा होती है तो उसके परिवार वाले काफी चिंतित हो जाते हैं कि कहीं यह भी आगे जाकर लड़के में ना बदल जाए.

एक्सपर्ट्स की क्या है राय

कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसके पीछे की वजह अभी साफ नहीं है. परंतु कुछ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि ऐसा एक अनुवांशिक बीमारी के कारण होता है जिसका नाम हैस्यूडोहोर्मैफ्रैडाइट. इस बीमारी के कारण धीरे-धीरे लड़कियों के शरीर में लड़कों के हारमोंस बनने शुरू हो जाते हैं जिस कारण आवाज भारी होने लगती है, लड़को के जैसे गुप्तांग विकसित होने लगते हैं और साथ ही शरीर पर बाल आने लगते हैं.