home page

जंगल के अनोखे जानवर जो शिकार की हड्डी तक को चबाने में है सक्षम, लिस्ट में एक शाकाहारी जानवर जो खाता है हड्डियाँ

जंगल की दुनिया में खाने-पीने की आदतें जितनी अनोखी हैं, उतनी ही रोचक भी। अधिकांश मांसाहारी जानवर शिकार करते समय हड्डियों को छोड़ देते हैं
 | 
जंगल के अनोखे जानवर जो शिकार की हड्डी तक को चबाने में है सक्षम

जंगल की दुनिया में खाने-पीने की आदतें जितनी अनोखी हैं, उतनी ही रोचक भी। अधिकांश मांसाहारी जानवर शिकार करते समय हड्डियों को छोड़ देते हैं क्योंकि हड्डियां पचाना (Digest) उनके लिए कठिन होता है। फिर भी कुछ ऐसे जानवर हैं जिनके लिए हड्डियां भी उनके आहार का एक हिस्सा होती हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही छह खूंखार जानवरों (Predators) के बारे में।

मगरमच्छ में है निगलने की अद्भुत क्षमता

मगरमच्छ (Crocodile) अपने शिकार को पूरा का पूरा निगल जाने की क्षमता रखते हैं। इनका पाचन तंत्र (Digestive System) इतना शक्तिशाली होता है कि हड्डियां और अन्य कठिन पदार्थ भी आसानी से पच जाते हैं। मगरमच्छों में पाए जाने वाले खास तरह के एसिड की मदद से हड्डियां उनके भोजन को अच्छे से पचाने में सहायक होती हैं।

हायना है मजबूत जबड़े वाला शिकारी

हायना या लकड़बघ्घा (Hyena) अपने मजबूत जबड़े के लिए प्रसिद्ध है, जिसकी मदद से यह हड्डियों को आसानी से चबा जाता है। इसके जबड़े इतने शक्तिशाली होते हैं कि वह हड्डियों से पोषण (Nutrition) भी प्राप्त कर लेता है। हायना आमतौर पर दूसरे शिकारी जानवरों द्वारा छोड़े गए शिकार को खाता है।

वुल्वरीन है रात का शिकारी

वुल्वरीन (Wolverine) के जबड़े और दांत इतने मजबूत होते हैं कि यह हड्डियों को आसानी से चबा सकता है। यह शिकार की हड्डियों को तोड़कर बोन मैरो को खा जाता है, जिससे इसे हाई पोषण (High Nutrition) मिलता है।

जिराफ है शाकाहारी लेकिन हड्डियां खाने वाला

जिराफ (Giraffe) आमतौर पर शाकाहारी होते हैं लेकिन कभी-कभी ये हड्डियां भी चबा जाते हैं। इससे उन्हें कैल्शियम (Calcium) और फॉस्फोरस (Phosphorus) की पूर्ति होती है।

ग्रिजली भालू है हाइबरनेशन के बाद की भूख

ग्रिजली भालू (Grizzly Bear) हाइबरनेशन के बाद पोषण की कमी को पूरा करने के लिए हड्डियां खाते हैं। इससे उन्हें जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं।