home page

Train Food: ट्रेन सफर के दौरान 20 रुपए के खर्चे में रेल्वे देगा टेस्टी खाना, रेल्वे लेकर आया ये खास स्कीम

ट्रेन में सफर करने वालो के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें ट्रेन में खाने के लिए अधिक पैसे नहीं देने पड़ेंगे
 | 
Expenses of Rs 20 during train journey

ट्रेन में सफर करने वालो के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें ट्रेन में खाने के लिए अधिक पैसे नहीं देने पड़ेंगे। क्युकी अब भारतीय रेलवे यात्रियों को यात्रा के दौरान सस्ता खाना उपलब्ध कराएगी।

रेलवे ने इसके लिए एक नई योजना बनाई है। विशेष बात यह है कि अब यात्री 20 रुपये में भोजन कर सकेंगे। उन्हें उत्तर और दक्षिण भारतीय व्यंजन मिलेंगे।दरअसल, भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में 20 रुपये और 50 रुपये के खाने के पैकेट देने का निर्णय लिया है। इस पैकेट में पावभाजी और पूड़ी-सब्जी के अलावा दक्षिण भारतीय खाना भी होगा।

ऐसे में लोगों का कहना है कि इस कदम से लंबी दूरी की यात्रा करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को काफी राहत मिलेगी। क्योंकि ट्रेन में खाने-पीने पर लंबी दूरी पर काफी पैसे खर्च होते हैं अब 20 से 50 रुपये में भरपेट खाना मिलेगा।

आपको 350 ग्राम से अधिक खाना एक पैकेट में मिलेगा

50 रुपये के फूड पैकेट में आपको 350 ग्राम तक खाना मिलेगा। पावभाजी, मसाला डोसा, भात, खिचड़ी, छोले-भटूरे, छोले भात या राजमाना से कोई भी डिश आप ऑर्डर कर सकते हैं। रेलवे ने आईआरसीटीसी जोन को पैक्ड पानी भी देने की सलाह दी है।

64 रेलवे स्टेशन चुने गए हैं

फिलहाल, देश के 64 रेलवे स्टेशनों पर यह योजना शुरू होगी। इसे पहले छह महीने के लिए ट्रायल के रूप में शुरू किया जाएगा। बाद में सभी रेलवे स्टेशनों पर यह योजना शुरू की जाएगी। मुख्य बात यह है कि इस योजना से सबसे अधिक लाभ सामान्य कोच के यात्री उठा सकेंगे क्योंकि स्टेशन पर खाने-पीने के स्टॉल सामान्य कोच के ठीक सामने लगाए जाएंगे, ताकि यात्रियों को पैदल न चलना पड़े।

इस योजना को लागू करने के लिए भारतीय रेलवे ने 64 रेलवे स्टेशनों चुने है। इन रेलवे स्टेशनों पर इस योजना को पहले छह महीने तक चलाया जाएगा। बाद में यह बाकी रेलवे स्टेशनों पर भी चालु होगी।

आपका टिकट 10 मिनट बाद रद्द कर दिया जाएगा

रेलवे से जुडी दूसरी बड़ी खबर यह है कि आपका टिकट रद्द हो सकता है अगर आप स्टेशन छोड़ने के 10 मिनट के भीतर अपनी आरक्षित सीट पर नहीं पहुंचे।