home page

भारत के सबसे बड़े 5 रेल्वे स्टेशन जहां से रोज लाखों लोग करते है सफर, प्लेटफॉर्म्स की संख्या जानकर तो नही होगा विश्वास

भारतीय रेलवे (Indian Railways) न सिर्फ भारत की लाइफलाइन है, बल्कि यह विश्व के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क (Railway Network) में से एक है।
 | 
irctc-these-are-the-5-largest-railway

भारतीय रेलवे (Indian Railways) न सिर्फ भारत की लाइफलाइन है, बल्कि यह विश्व के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क (Railway Network) में से एक है। 114.500 किमी की विशाल ट्रैक लाइन के साथ यह दुनिया (World) में चौथे स्थान पर है। इस विस्तृत नेटवर्क को सिर्फ रेल मंत्रालय (Rail Ministry) द्वारा संचालित किया जाता है, जो अपने आप में एक अद्भुत बात है।

भारतीय रेलवे स्टेशनों की विशेषताएं

भारत में कम से कम 7500 रेलवे स्टेशन (Railway Stations) हैं, जिनमें से प्रत्येक की अपनी एक खासियत (Speciality) है। आज हम आपको भारत के पांच सबसे बड़े और खास रेलवे स्टेशनों की सैर कराने जा रहे हैं।

1. हावड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन है कोलकाता का गौरव

हावड़ा जंक्शन (Howrah Junction) न केवल भारत का सबसे पुराना बल्कि सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन भी है। 23 प्लेटफॉर्म्स (Platforms) और 25 रेलवे ट्रैक्स (Railway Tracks) के साथ यह कोलकाता (Kolkata) की शान है। हर दिन लगभग 10 लाख लोग यहां से आवाजाही करते हैं, जो इसे भारत के सबसे व्यस्त स्टेशनों (Busy Stations) में से एक बनाता है।

2. सेल्दाह रेलवे स्टेशन है पश्चिम बंगाल की धड़कन

सेल्दाह रेलवे स्टेशन (Sealdah Railway Station) 21 प्लेटफॉर्म्स और 27 रेलवे ट्रैक्स के साथ भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्टेशन है। इसका इतिहास ब्रिटिश काल (British Era) तक जाता है और यहां हर दिन लगभग 10 लाख लोग आते-जाते हैं।

3. छत्रपति शिवाजी टर्मिनस है मुंबई की शान

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (Chhatrapati Shivaji Terminus) पूर्व में विक्टोरिया टर्मिनस (Victoria Terminus) के नाम से जाना जाता था। 18 प्लेटफॉर्म्स के साथ यह मुंबई (Mumbai) का प्रमुख स्टेशन है और अपनी भव्यता के लिए प्रसिद्ध है।

4. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन है राजधानी की धड़कन

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (New Delhi Railway Station) 16 प्लेटफॉर्म्स और 18 रेलवे ट्रैक्स के साथ उत्तर भारत (North India) का सबसे व्यस्त स्टेशन है। यहां हर दिन लगभग 400 ट्रेनें (Trains) गुजरती हैं, जो इसे एक महत्वपूर्ण जंक्शन (Junction) बनाती हैं।

5. चेन्नई रेलवे स्टेशन है दक्षिण भारत का मुख्य द्वार

चेन्नई रेलवे स्टेशन (Chennai Railway Station) 17 प्लेटफॉर्म्स और 30 रेलवे ट्रैक्स के साथ दक्षिण भारत (South India) का एक मुख्य स्टेशन है। यह चेन्नई (Chennai) को भारत के विभिन्न हिस्सों से जोड़ता है और हर दिन लगभग 5.5 लाख लोग इसका इस्तेमाल करते हैं।