home page

भारत के 10 सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन जहां मिलती है हाईटेक सुविधाएं, खूबसूरती ऐसी की टूरिस्ट स्पॉट भी दिखेंगे फिके

भारत दुनिया में रेल नेटवर्क के हिसाब से चौथे स्थान पर है। भारत की लाइफलाइन रेलवे को कहा जाता है। रेलवे ने देश की अर्थव्यवस्था को भी पटरी पर लाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है
 | 
Best 10 Railway Stations In India

भारत दुनिया में रेल नेटवर्क के हिसाब से चौथे स्थान पर है। भारत की लाइफलाइन रेलवे को कहा जाता है। रेलवे ने देश की अर्थव्यवस्था को भी पटरी पर लाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

भारत में कुछ रेलवे स्टेशन दुनिया भर में उनकी सुंदरता की वजह से जाने जाते हैं। आज हम भारत के सबसे सुंदर रेलवे स्टेशनों के बारे में आपको बताएँगे।

Charbagh Railway Station

लखनऊ का चारबाग रेलवे स्टेशन भारत के सबसे सुंदर रेलवे स्टेशनों में से एक है। यह 1914 में बनाया गया था। इस स्टेशन की वास्तुकला मुगल और राजपूत शैलियों का मिश्रण है।

ऊपर से अगर आप इसे देखे तो यह स्टेशन शतरंज की बिसात की तरह दिखता है। इसकी एक और विशेषता यह है कि ट्रेन प्लेटफॉर्म पर कितना भी शोर करे, स्टेशन के बाहर खड़े व्यक्ति को उसकी आवाज नहीं सुनाई देती है।

Kanpur Central Railway Station

कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है। 1930 में यह स्टेशन बनाया गया था। साथ ही, अंग्रेजी राज के दौरान इसकी शानदार इमारत बनकर तैयार हुई थी। उस समय इस स्टेशन से छोटी लाइन पर डीजल इंजन की ट्रेनें चलती थी, लेकिन आज इसके बड़ी लाइन पर इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेने चलती हैं।

Ghum Railway Station

पश्चिम बंगाल राज्य के दार्जिलिंग जिले में हिमालयन रेलवे मार्ग पर भारत का सबसे ऊँचा घुम रेलवे स्टेशन है। घुम रेलवे स्टेशन 1881 में अंग्रेजों ने बनाया था। यह स्टेशन दार्जिलिंग से सिर्फ सात किलोमीटर दूर है। यहां पर्यटकों के बेहतर अनुभव के लिए दिन में कई बार दार्जिलिंग से टॉय ट्रेन चलती है।

Howrah Railway Station

1854 में बना हुआ हावड़ा स्टेशन भारत का सबसे पुराना और मशहूर रेलवे स्टेशन है। यह स्टेशन हुगली नदी के तट पर है और कोलकाता से हावड़ा ब्रिज से जुड़ा हुआ है। हावड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन भारत का सबसे बड़ा स्टेशन भी है।

Dudhsagar Railway Station

दक्षिण गोवा का एक छोटा सा दूधसागर रेलवे स्टेशन है। इस स्टेशन से दूधसागर फॉल का सुंदर नजारा देखने मिलता है। ये स्टेशन पहाड़ों से घिरा हुआ है। इस स्टेशन को ब्लॉकबस्टर फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस में भी दिखाया गया है।

Chhatrapati Shivaji Terminus

1888 में महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में छत्रपति शिवाजी टर्मिनस बनकर तैयार हुआ था। इसका नाम पहले ब्रिटिश महरानी विक्टोरिया के नाम पर विक्टोरिया टर्मिनस रखा गया था। UNESCO वर्ल्ड हेरिटेज साइट में भी यह स्टेशन शामिल है।

Chennai Central Railway Station

चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन चेन्नई के सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है और दक्षिण भारत में सबसे महत्वपूर्ण रेलवे केंद्रों में से एक भी है। यह 1873 में बनाया गया था। यह भारत के सबसे सुंदर रेलवे स्टेशनों में से एक है।

Cuttack Railway Station

उड़ीसा में स्थित कटक रेलवे स्टेशन भारत के सबसे सुंदर रेलवे स्टेशनों में से एक है। कटक रेलवे स्टेशन किले की तरह बना हुआ है। 1899 में यह स्टेशन भारतीय रेलवे नेटवर्क से जुड़ा।

Jaisalmer Railway Station

जैसलमेर रेलवे स्टेशन राजस्थान की राजधानी जैसलमेर में स्थित है। 1921 में इस रॉयल स्टेशन का उद्घाटन हुआ था।

Vijayawada Railway Station

आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन है। 1888 में यह स्टेशन बनाया गया था।