home page

इतने दिन इस्तेमाल करने के बाद बदल लेना चाहिए टूथब्रश, इस एक गलती से बैक्‍टेरिया का घर बन जाएगा आपका मुंह

कहते हैं पहली मुलाकात में मुस्कान सबसे पहले ध्यान खींचती है। एक सुंदर मुस्कान न केवल आत्मविश्वास बढ़ाती है, बल्कि सकारात्मकता भी फैलाती है।
 | 
इतने दिन इस्तेमाल करने के बाद बदल लेना चाहिए टूथब्रश,

कहते हैं पहली मुलाकात में मुस्कान सबसे पहले ध्यान खींचती है। एक सुंदर मुस्कान न केवल आत्मविश्वास बढ़ाती है, बल्कि सकारात्मकता भी फैलाती है। इस मुस्कान को खूबसूरत बनाए रखने में आपके दांत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए दांतों और मुंह की सफाई का विशेष ख्याल रखना जरूरी होता है।

टूथब्रश है आपके मुस्कान का पहरेदार

आपकी मुस्कान के बचाने में टूथब्रश की अहम भूमिका होती है। लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि टूथब्रश स्वयं हेल्थी हो। कई बार हमारा टूथब्रश ही हमें बीमार करने का कारण बन सकता है। इसलिए टूथब्रश की सही देखभाल और समय पर बदलना अति आवश्यक है।

टूथब्रश बदलने का सही समय

अक्सर हम टूथपेस्ट को तो नियमित रूप से बदलते हैं, परंतु टूथब्रश को लंबे समय तक उपयोग करते रहते हैं। जब टूथब्रश के ब्रिसल्स टूटने लगें या इसमें बैक्टीरिया का संक्रमण हो तो यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसीलिए लगभग हर 3 महीने में टूथब्रश को बदल देना चाहिए। ब्रिसल्स का कमजोर होना और रंग में परिवर्तन आपको नया टूथब्रश लेने के संकेत देते हैं।

टूथब्रश की सही देखभाल

हेल्थी मुस्कान के लिए टूथब्रश की उचित देखभाल जरूरी है। टूथब्रश को हमेशा साफ और सूखा रखना चाहिए। इसे हर इस्तेमाल के बाद अच्छी तरह से धोना और सुखाना चाहिए। टूथब्रश को बाथरूम में खुले में न रखें, क्योंकि यहां की नमी बैक्टीरिया के पनपने का कारण बन सकती है।

स्वस्थ मुस्कान के लिए सही आदतें

टूथब्रश की देखभाल के साथ-साथ आपको अपनी ओरल हाइजीन की आदतों पर भी ध्यान देना चाहिए। दिन में दो बार टूथब्रश करना, फ्लॉसिंग करना और नियमित रूप से डेंटिस्ट की जांच करवाना सुंदर मुस्कान के लिए जरूरी है।