home page

Today Gold Price: सुबह सवेरे मार्केट खुलते ही धड़ाम से गिरी सोने चांदी की कीमतें, जाने 10 ग्राम सोने का ताजा भाव

Today Gold Price: शादी-ब्याह (Wedding Season) के इस सीजन में जहां सोने (Gold) का भाव स्थिर है, वहीं चांदी (Silver) की कीमतों में एक बार फिर से उछाल आया है।
 | 
gold price today ranchi

Today Gold Price: शादी-ब्याह (Wedding Season) के इस सीजन में जहां सोने (Gold) का भाव स्थिर है, वहीं चांदी (Silver) की कीमतों में एक बार फिर से उछाल आया है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (Multi Commodity Exchange) पर सोने के स्थिर भाव और चांदी के भाव में बढ़ोतरी, निवेशकों और ग्राहकों के लिए नई चुनौतियाँ पेश कर रही है।

रांची सर्राफा बाजार का हाल

रांची (Ranchi) के सर्राफा बाजार (Sarafa Market) में 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने के भाव में स्थिरता बरकरार है। 10 ग्राम 22 कैरेट सोने की कीमत 59,300 रुपये और 24 कैरेट सोने का भाव 62,270 रुपये रहा है। चांदी के भाव में प्रति किलो 500 रुपये की वृद्धि हुई है, जिससे इसका रेट 77,000 रुपये प्रति किलो पहुंच गया है।

इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन की भूमिका

इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन (Indian Bullion Jewelers Association) के सदस्य मनीष शर्मा ने बताया कि बाजार में चांदी के भाव में उतार-चढ़ाव आम बात है। हालांकि सोने के भाव में स्थिरता ग्राहकों के लिए एक सुखद संकेत है।

सोना खरीदने के टिप्स

जब आप सोने के गहने (Gold Jewelry) खरीद रहे हों तो हॉलमार्क (Hallmark) की जांच पड़ताल अवश्य करें। भारतीय मानक ब्यूरो (Bureau of Indian Standards - BIS) द्वारा हॉलमार्किंग गुणवत्ता की सरकारी गारंटी प्रदान करता है। हर कैरेट के सोने का हॉलमार्क अंक अलग होता है, जो गुणवत्ता और शुद्धता का प्रमाण है।