home page

Today Cumin Rate: टमाटर के बाद जीरे की कीमतों में आया तगड़ा उछाल, कीमतों में हुई 4 गुना बढ़ोतरी ने उड़ाए सबके होश

Today Cumin Rate: भारतीय रसोईघरों (Indian Kitchens) में दाल और सब्जियों के स्वाद को चार चांद लगाने वाला तड़का अब आम आदमी की पहुंच से दूर होता जा रहा है।
 | 
टमाटर के बाद जीरे की कीमतों में आया तगड़ा उछाल

Today Cumin Rate: भारतीय रसोईघरों (Indian Kitchens) में दाल और सब्जियों के स्वाद को चार चांद लगाने वाला तड़का अब आम आदमी की पहुंच से दूर होता जा रहा है। जहां एक ओर टमाटर पहले ही लोगों की थाली से गायब हो चुका है, वहीं अब जीरा (Cumin) भी कीमतों के मामले में आसमान छू रहा है।

कीमतों में आया भारी उछाल

पिछले कुछ महीनों में जीरे की कीमतों में चार गुना बढ़ोतरी (Price Hike) हुई है, जिससे हर कोई हैरान है। जनवरी में जीरे का भाव 200 रुपये प्रति किलो था जो जुलाई तक बढ़कर 800 रुपये प्रति किलो हो गया। इस भारी बढ़ोतरी के पीछे कई कारण बताए जा रहे हैं।

फसल में कमी और माल डंपिंग

कई व्यापारी इस उछाल का कारण फसल की कमी (Crop Shortage) को मान रहे हैं, जबकि कुछ आढ़तिया (Traders) इसे माल डंप करने के नतीजे के रूप में देख रहे हैं। गुजरात में मार्च के महीने में हुई बारिश के कारण जीरे की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

खाद्य सामग्री के दामों में बढ़ोतरी

जीरे के अलावा अन्य खाद्य सामग्री (Food Items) के दामों में भी तेजी से बढ़ोतरी हुई है, जिससे लोगों की जेब पर भारी बोझ पड़ रहा है। इससे किचन का बजट (Kitchen Budget) पूरी तरह से बिगड़ गया है।

आम आदमी पर असर

इस बढ़ोतरी का सीधा असर आम आदमी (Common Man) की जेब पर पड़ा है, जिससे उनकी मासिक बचत में कमी आई है। खासकर उन परिवारों पर जिनका बजट पहले से ही तंग है, उन्हें अपने खर्चों में और अधिक कटौती करनी पड़ रही है।

रसोई का बजट हुआ प्रभावित

खाद्य सामग्री की कीमतों में बढ़ोतरी (Food Inflation) ने न सिर्फ रसोई के बजट को प्रभावित किया है, बल्कि यह आम आदमी की लाइफस्टाइल पर भी असर डाल रहा है। सरकार और संबंधित अथॉरिटीज से इस समस्या का समाधान निकालने की उम्मीद की जा रही है, ताकि आम आदमी को इस महंगाई के दौर से राहत मिल सके।