home page

Today Anaar Price: अनार की कीमतों में हुई बढ़ोतरी को देख किसानों को मिली बड़ी राहत, जाने अनार की नई कीमतें

हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा पेश अंतरिम बजट के बावजूद राजस्थान में अनार (Pomegranate) की कीमतों में हुई बढ़ोतरी ने किसानों को बड़ी राहत प्रदान की है।
 | 
 pomegranate cultivation

Today Anaar Price: हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा पेश अंतरिम बजट के बावजूद राजस्थान में अनार (Pomegranate) की कीमतों में हुई बढ़ोतरी ने किसानों को बड़ी राहत प्रदान की है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष अनार के भाव में आई वृद्धि ने किसानों की मेहनत को सही मूल्य दिलाया है।

पिछले वर्ष की तुलना में कीमतों में वृद्धि

गत वर्ष अनार के भाव में गिरावट ने किसानों को निराशा की ओर धकेल दिया था। दिसंबर के अंत में फसल आने पर अनार की प्रति किलो कीमत (Price per Kilogram) में भारी गिरावट आई थी, जिससे किसानों को अपनी लागत राशि (Cost Price) के लिए भी संघर्ष करना पड़ा था।

कीमतों में सुधार से बढ़ी उम्मीदें

धीरे-धीरे कीमतों में सुधार होने के कारण अब अनार के प्रति किलो भाव 80 से 90 रुपए (Price Range) तक पहुंच गए हैं। इस वृद्धि ने किसानों के चेहरे पर खुशी लौटा दी है और उन्हें अपनी मेहनत का सही मूल्य मिलने की उम्मीद जगी है।

अनार की मांग में वृद्धि

अनार की अच्छी क्वालिटी (Quality Pomegranate) के कारण मंडी में इसकी मांग में भी बढ़ोतरी हुई है। वर्तमान में मंडी में अच्छी क्वालिटी के अनार 80 से 95 रुपए प्रति किलो औसत भाव (Market Price) से बिक रहे हैं। इससे किसानों को उनकी उपज का बेहतर मूल्य मिल रहा है।

किसानों की खुशी और चुनौतियां

हनुमान चौधरी एक स्थानीय किसान ने बताया कि शुरुआती समय में कम भाव मिलने से होश उड़ गए थे। मगर अब कीमत बढ़ने से खुशी है। वहीं जगमालसिंह और मांगीलाल पारंगी जैसे किसानों ने भी कीमतों में सुधार से अपनी राहत की बात साझा की।