home page

स्पीड से दौड़ रही बाइक को रोकने के लिए पहले क्लच दबाए या ब्रेक, लगभग लोग नही जानते बाइक कंट्रोल करने का सही तरीका

भारत में मोटरसाइकिल (Motorcycle) का उपयोग रोजमर्रा की आवाजाही के लिए किया जाता है।
 | 
does bike mileage decrease with age

भारत में मोटरसाइकिल (Motorcycle) का उपयोग रोजमर्रा की आवाजाही के लिए किया जाता है। हालांकि अधिकांश लोग बाइक तो चला लेते हैं, परंतु क्लच (Clutch), ब्रेक (Brake) और गियर (Gear) के सही उपयोग की जानकारी से अनजान रहते हैं। इसके कारण अक्सर गलतियां होती हैं जो दुर्घटनाओं (Accidents) का कारण बन सकती हैं।

आपात स्थिति में क्लच और ब्रेक का इस्तेमाल

पहली स्थिति में अचानक ब्रेक लगाने की आवश्यकता होने पर क्लच और ब्रेक को एक साथ दबाना (Simultaneously Pressing) चाहिए। यह तरीका बाइक के मैकेनिकल पार्ट्स को बिना नुकसान पहुंचाए, तेजी से रोकने का सबसे प्रभावी उपाय है।

तेज गति में ब्रेकिंग की प्रक्रिया

दूसरी स्थिति यह है कि जब बाइक तेज गति (High Speed) पर हो तो पहले ब्रेक दबाना उचित होता है। गति कम होने पर या जब बाइक की स्पीड गियर के निचले स्तर तक पहुंच जाए, तब क्लच दबाने की आवश्यकता होती है। इससे बाइक बंद होने से बच जाती है।

सामान्य गति पर ब्रेकिंग तरीका

तीसरी स्थिति में जब बाइक सामान्य गति (Normal Speed) पर हो और थोड़ी ब्रेकिंग की जरूरत महसूस हो, तब केवल ब्रेक का इस्तेमाल करना पर्याप्त होता है। इस स्थिति में क्लच का इस्तेमाल आवश्यक नहीं होता।

कम स्पीड पर क्लच और ब्रेक का सही इस्तेमाल

चौथी स्थिति यह है कि जब बाइक कम स्पीड (Low Speed) पर हो और ब्रेक लगाने की आवश्यकता हो, तो पहले क्लच दबाएं और फिर ब्रेक दबाएं। इस तरह का क्रम बाइक के बंद होने की संभावना को कम करता है।

सुरक्षित ड्राइविंग के लिए टिप्स

इन स्थितियों की जानकारी होने से बाइक सवार सुरक्षित रूप से ड्राइव (Safe Driving) कर सकते हैं और दुर्घटनाओं के जोखिम को कम कर सकते हैं। सड़क पर सावधानी बरतने और वाहन चलाते समय पूर्ण ध्यान देने से ही सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित होती है और हेल्मेट का इस्तेमाल जरुर करें।