home page

भारत में इन ट्रेनों की टिकट है लग्जरी होटलों से भी ज्यादा महंगी, एक ट्रेन में तो मिलती है Bar और रेस्टोरेंट की सुविधा

भारतीय रेलवे का इतिहास बहुत पुराना और गौरवशाली है। आम लोगों के जीवन में ट्रेनें न केवल एक परिवहन का साधन हैं, बल्कि ये उनके जीवन का एक अभिन्न हिस्सा भी हैं।
 | 
irctc-these-are-the-5-most-expensive-trains

भारतीय रेलवे का इतिहास बहुत पुराना और गौरवशाली है। आम लोगों के जीवन में ट्रेनें न केवल एक परिवहन का साधन हैं, बल्कि ये उनके जीवन का एक अभिन्न हिस्सा भी हैं। यात्रा (Travel), पर्यटन (Tourism) और साहसिक कार्यों के लिए ट्रेनें सबसे सस्ता और सुविधाजनक माध्यम मानी जाती हैं।

लग्जरी ट्रेनों का जादू

भारतीय रेलवे ने समय के साथ कई लग्जरी ट्रेनों (Luxury Trains) की शुरुआत की है, जो न केवल देशी बल्कि विदेशी पर्यटकों को भी आकर्षित करती हैं। ये ट्रेनें आपको राजाओं के युग में ले जाती हैं, जहाँ आप शाही ठाठ-बाठ के साथ भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत (Cultural Heritage) का अनुभव कर सकते हैं।

1. महाराजा एक्सप्रेस

महाराजा एक्सप्रेस (Maharaja Express) जो कि IRCTC के अंतर्गत आती है, इसे भारत की सबसे महंगी लग्जरी ट्रेन माना जाता है। इसकी यात्रा अक्टूबर से अप्रैल तक होती है और यह राजस्थान के प्रमुख स्थलों को कवर करती है। इसमें विशेष आकर्षण के रूप में जयपुर में हाथी पोलो मैच और खजुराहो के मंदिर शामिल हैं।

2. पैलेस ऑन व्हील्स

पैलेस ऑन व्हील्स (Palace on Wheels) अपने भव्य इंटीरियर और शाही सेवाओं के लिए प्रसिद्ध है। 1982 में शुरू हुई यह ट्रेन राजस्थान के राजसी इतिहास को प्रस्तुत करती है। इस ट्रेन का सफर नई दिल्ली से शुरू होकर राजस्थान के प्रमुख शहरों से होते हुए आगरा तक जाता है।

3. रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स

रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स (Royal Rajasthan on Wheels) पैलेस ऑन व्हील्स की सफलता के बाद शुरू की गई एक और लग्जरी ट्रेन है। इसके जरिए पर्यटक राजस्थान की भव्यता और समृद्धि का अनुभव कर सकते हैं।

4. द गोल्डन चैरियट

द गोल्डन चैरियट (The Golden Chariot) दक्षिण भारत के कर्नाटक, गोवा, केरल, तमिलनाडु और पांडिचेरी जैसे राज्यों के सुंदर स्थलों की यात्रा कराती है। इसमें स्पा, रेस्तरां और बार जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

5. द डेक्कन ओडिसी

द डेक्कन ओडिसी (The Deccan Odyssey) महाराष्ट्र और उसके आसपास के पर्यटन स्थलों की यात्रा कराती है। यह ट्रेन मुंबई से शुरू होकर रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, गोवा, औरंगाबाद, अजंता-एलोरा, नासिक, और पुणे जैसे स्थलों को कवर करती है।