home page

इस महिला ने अपने दूध से शुरू कर दिया ब्यूटी प्रॉडक्ट्स बनाने का बिजनेस, पति की गलती के कारण खड़ा कर दिया बड़ा बिजनेस

जीवन के शुरुआती चरण में बच्चों के लिए मां का दूध (Breast Milk) अमृत समान होता है। इसमें पाए जाने वाले अनगिनत पोषक तत्व (Nutrients) न केवल बच्चों को बीमारियों (Diseases) से बचाने में सहायक होते हैं
 | 
american-woman-made-soap-and-lotion

जीवन के शुरुआती चरण में बच्चों के लिए मां का दूध (Breast Milk) अमृत समान होता है। इसमें पाए जाने वाले अनगिनत पोषक तत्व (Nutrients) न केवल बच्चों को बीमारियों (Diseases) से बचाने में सहायक होते हैं, बल्कि उनके समग्र विकास में भी योगदान देते हैं।

मेडिकल एक्सपर्ट्स (Medical Experts) की सलाह अनुसार बच्चों को जन्म के पश्चात प्रथम छह महीने तक अवश्य ही माँ का दूध पिलाना चाहिए। यह नेचुरल (Natural) प्रक्रिया न केवल बच्चे बल्कि माँ के लिए भी बेहद लाभकारी सिद्ध होती है।

माँ के दूध से ब्यूटी प्रोडक्ट्स

विज्ञान और इनोवेशन के इस दौर में एक अमेरिकी महिला (American Woman) ने माँ के दूध का उपयोग कर एक अनूठी पहल की है। ब्रिटनी एड्डी (Britney Eddy) नामक इस महिला ने स्तनपान (Breastfeeding) के दूध को साबुन (Soap), बॉडी लोशन

(Body Lotion) एवं अन्य त्वचा देखभाल प्रॉडक्ट्स (Skin Care Products) में बदल कर एक नया आइडिया सामने रखा है। ब्रिटनी का मानना है कि माँ के दूध में मौजूद गुणकारी तत्व त्वचा को जवान बनाने, चमक प्रदान करने और झुर्रियों (Wrinkles) से छुटकारा पाने में सहायक होते हैं।

अनोखे आइडिया बना कामयाब

ब्रिटनी को यह विचार तब आया जब उनके पति ने फ्रिज चालू नहीं किया था और फ्रिज में रखा दूध (Milk) खराब हो गया। इसे बर्बाद न करते हुए, ब्रिटनी ने सोचा कि क्यों न इसका उपयोग त्वचा देखभाल उत्पादों के निर्माण में किया जाए। इस प्रकार उन्होंने साबुन बनाने का काम (Soap Making) शुरू किया. जो कि ड्राई स्किन (Dry Skin), खिंचाव के निशान (Stretch Marks) और उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने में मददगार सिद्ध हुआ।

ऑनलाइन बाजार में प्रॉडक्ट्स की डिमांड

माँ के दूध में मौजूद लॉरिक एसिड (Lauric Acid) और अन्य जीवाणुरोधी तत्व (Antibacterial Properties) के कारण ब्रिटनी के प्रॉडक्ट्स बाजार में तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। उन्होंने 'मामाज़ मैजिक मिल्क' (Mamaz Magic Milk) के नाम से अपना बिजनेस (Business) शुरू किया, जहाँ वे अनेकों प्रकार के उत्पाद ऑनलाइन (Online) बेचती हैं। इन उत्पादों की डिमांड (Demand) इतनी अधिक है कि ब्रिटनी को धड़ाधड ऑनलाइन ऑर्डर (Online Orders) मिल रहे हैं।