home page

कई मर्दों से सम्बंध बनाकर 19 बच्चों को जन्म दे चुकी है ये महिला, बोली जब तक फिट हूँ तब तक पैदा करती रहूँगी बच्चे

माँ बनना (Motherhood) वास्तव में हर महिला के लिए एक बेहद खूबसूरत और बड़ा ही खास अहसास (Unique Feeling) होता है।
 | 
child blooming a business

माँ बनना (Motherhood) वास्तव में हर महिला के लिए एक बेहद खूबसूरत और बड़ा ही खास अहसास (Unique Feeling) होता है। यह एक ऐसा अनुभव है जिसके लिए महिलाएं कई तरह की मन्नतें मांगती हैं और अस्पतालों

(Hospitals) के चक्कर लगाने से भी नहीं हिचकिचाती। कोलंबिया (Colombia) की रहने वाली मार्था (Martha) जो मेडेलिन (Medellin) में रहती हैं, ने इस अहसास को 19 बार महसूस किया है और अब वह 20वीं बार माँ बनने जा रही हैं।

एक असामान्य प्रेरणा

मार्था की कहानी मातृत्व की खूबसूरती की कहानी भर नहीं है, बल्कि इसके पीछे का कारण (Reason) कुछ और ही है। 39 वर्षीय मार्था अपने 19 बच्चों की अकेले देखभाल (Single Parenting) कर रही हैं। उनकी इच्छा है कि जब तक वह शारीरिक रूप से सक्षम हैं, तब तक वह बच्चे पैदा करती रहेंगी। लेकिन क्यों? इसके पीछे का कारण जानना वाकई में दिलचस्प है।

मातृत्व है एक अनोखा बिजनेस

मार्था के लिए मातृत्व (Maternity) एक तरह का बिजनेस (Business) बन गया है। वह जितने अधिक बच्चे पैदा करती हैं, उतना ही अधिक लाभ (Benefit) उन्हें होता है। सरकार (Government) उन्हें हर बच्चे के लिए आर्थिक सहायता (Financial Support) प्रदान करती है, जिससे उनका गुजारा चलता है। उनका पूरा परिवार एक छोटे से तीन कमरे वाले घर में रहता है, जहाँ उन्हें सरकार से हर महीने लगभग 510 डॉलर मिलते हैं।

सहायता के अन्य स्रोत

मार्था को न केवल सरकार से बल्कि स्थानीय चर्च (Local Church) और पड़ोसियों (Neighbors) से भी मदद मिलती है। जब उनसे पूछा गया कि बच्चों के पिता उनकी मदद क्यों नहीं करते, तो उन्होंने बताया कि सभी पिता गैर-जिम्मेदार (Irresponsible) हैं। भले ही सरकार से आर्थिक मदद मिलती हो, कभी-कभी उन्हें भोजन (Food) के लिए भी संघर्ष करना पड़ता है।

अनोखा है महिला का संकल्प

मार्था ने ठान लिया है कि वह तब तक बच्चे पैदा करती रहेंगी, जब तक कि उनका शरीर (Body) उनका साथ देना बंद नहीं कर देता। उनका मानना है कि जैसे-जैसे उनके बच्चे बड़े होंगे, वे घर छोड़कर चले जाएंगे. लेकिन वह अपने इस अनूठे उद्देश्य (Unique Purpose) में लगी रहेंगी।