home page

पेट्रोल या बिजली से नही बल्कि पानी से चलेगा ये अनोखा स्कूटर, 1 लीटर फ्यूल से तय करेगा 55 किलोमीटर का सफर

विश्वभर में पेट्रोल (Petrol) की बढ़ती कीमतों और इसकी सीमितता को देखते हुए ऊर्जा के नए विकल्पों (Alternative Energy Sources) की तलाश जारी है।
 | 
joy e-bike hydrogen electric scooter

विश्वभर में पेट्रोल (Petrol) की बढ़ती कीमतों और इसकी सीमितता को देखते हुए ऊर्जा के नए विकल्पों (Alternative Energy Sources) की तलाश जारी है। इस कड़ी में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) ने बाजार में अपनी जगह बनाई है, लेकिन उनकी कम रेंज और लंबे चार्जिंग समय के कारण उपभोक्ताओं का पूरा ध्यान नहीं खींच पाए हैं।

भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024

इस समस्या का समाधान पेश करते हुए भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 (India Mobility Global Expo 2024) में वार्डविजार्ड इनोवेशन एंड मोबिलिटी लिमिटेड (WardWizard Innovation & Mobility Limited) ने हाइड्रोजन पावर्ड स्कूटर

(Hydrogen Powered Scooter) का प्रदर्शन किया। यह स्कूटर न तो इलेक्ट्रिक है और न ही पारंपरिक ईंधन पर चलता है बल्कि हाइड्रोजन फ्यूल सेल (Hydrogen Fuel Cell) और इलेक्ट्रोलाइजर टेक्नोलॉजी (Electrolyzer Technology) पर आधारित है।

हाइड्रोजन फ्यूल सेल तकनीक की विशेषताएं

यह स्कूटर क्लीन और एफिशिएंट मोबिलिटी (Clean and Efficient Mobility) का भविष्य तय करने में सक्षम है। फिलहाल यह रिसर्च और डेवलपमेंट फेज (R&D Phase) में है, लेकिन इसकी संभावनाएं असीम हैं। कंपनी ने A&S Power के साथ साझेदारी की है ताकि अगली पीढ़ी की ली-आयन सेल टेक्नोलॉजी (Next Generation Li-ion Cell Technology) और GAJA Cells पर काम किया जा सके।

उपयोग में आसानी और पर्यावरण के अनुकूल

इस स्कूटर को चलाने के लिए डिस्टिल वाटर (Distilled Water) की आवश्यकता होती है, जो इसे एक बार चार्ज पर 55 किमी की रेंज प्रदान करती है। इसमें दिए गए पैडल (Pedals) इमरजेंसी सिचुएशन में साइकिल की तरह उपयोग किए जा सकते हैं, जो इसे और भी व्यावहारिक बनाते हैं।