home page

भारत के इस राज्य में है देश का पहला प्राइवेट रेल्वे स्टेशन, यात्रियों को मिलती है 5 स्टार होटल जैसी सुविधाएं

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने हाल ही में अपनी सेवाओं और संरचना में बड़े लेवल पर सुधार किए हैं।
 | 
private-railway-station-the-countrys-first-private

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने हाल ही में अपनी सेवाओं और संरचना में बड़े लेवल पर सुधार किए हैं। इसी क्रम में स्टेशनों के आधुनिकीकरण (Modernization) और सेमी हाईस्पीड ट्रेनों (Semi High-Speed Trains) के संचालन के साथ देश का पहला निजी रेलवे स्टेशन (Private Railway Station) भी शामिल है।

भारत का पहला निजी रेलवे स्टेशन

मध्यप्रदेश के भोपाल में स्थित हबीबगंज स्टेशन (Habibganj Station) भारत का पहला निजी रेलवे स्टेशन है। IRDC (Indian Railways Development Corporation) के अनुसार इस स्टेशन का विकास अंतरराष्ट्रीय स्तर (International Standards) पर प्राइवेट पार्टनरशिप के जरिए किया गया है। बंसल ग्रुप (Bansal Group) को इस स्टेशन को विकसित करने और अगले आठ सालों तक इसके रखरखाव की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस रेलवे स्टेशन

हबीबगंज रेलवे स्टेशन (Rani Kamalapati Railway Station) पर यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं (World Class Facilities) प्रदान की जाती हैं। शॉपिंग स्टोर (Shopping Stores), रेस्तरां (Restaurants), केटरिंग शॉप्स, और पार्किंग (Parking) जैसी सुविधाएं यहां मौजूद हैं, जो इसे किसी फाइव स्टार होटल के समान बनाती हैं।

ऊर्जा संरक्षण में एक कदम आगे

स्टेशन पर सोलर पैनल (Solar Panels) लगाए गए हैं जो इसे स्थायी ऊर्जा (Sustainable Energy) प्रदान करते हैं। इसके अलावा आपात स्थिति में स्टेशन से यात्रियों को 4 मिनट में बाहर निकालने की सुविधा भी है।

आपातकालीन एग्ज़िट की विशेष व्यवस्था

इस स्टेशन को इस प्रकार डिज़ाइन किया गया है कि किसी भी आपात स्थिति में यात्रियों को स्टेशन से 4 मिनट के अंदर बाहर निकाला जा सके। यह सुविधा यात्रियों की सुरक्षा (Passenger Safety) को सुनिश्चित करती है।

पर्यावरणीय संरक्षण के उपाय

स्टेशन पर बारिश के पानी को संचित करने के लिए रेनवॉटर हार्वेस्टिंग (Rainwater Harvesting) सिस्टम लगाया गया है। इससे पर्यावरणीय संरक्षण में योगदान दिया जा रहा है।