home page

भारत के इस राज्य में है 172 साल पुराना रेलवे स्टेशन, आज भी मिलती है ये खास सुविधाएं

रेलयात्रा से कई खट्टी-मिट्ठी यादें जुड़ी होती हैं। ट्रेन की खिड़की के पास बैठकर खेतों, नदियों, जंगलों और पहाड़ों को घंटों निहारने का एक अलग ही अहसास होता है
 | 
There is a 172 year old railway station in this state of India.

रेलयात्रा से कई खट्टी-मिट्ठी यादें जुड़ी होती हैं। ट्रेन की खिड़की के पास बैठकर खेतों, नदियों, जंगलों और पहाड़ों को घंटों निहारने का एक अलग ही अहसास होता है।

यह यात्रा आपको बहुत से नए लोगों से मिलने का मौका देती है। हमारे देश में कई रेलवे स्टेशन सबसे पुराने हैं। आज भी ये स्टेशन लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

बड़ोग रेलवे स्टेशन, हिमाचल प्रदेश

बड़ोग रेलवे स्टेशन कालका और शिमला रेलवे मार्ग पर है। हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों में बसा यह छोटा-सा रेलवे स्टेशन है।

इस स्टेशन का उद्घाटन 1930 में हुआ था। यूनेस्को ने इसे विश्व विरासत स्थल घोषित किया है। फोटोग्राफी करने वालों के लिए यह स्टेशन सबसे अच्छा हो सकता है।

कोलकाता का हावड़ा जंक्शन

यह भारत का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन है। इसे सन् 1852 में बनाया गया था। इस रेलवे स्टेशन पर सबसे ज्यादा यात्री होते हैं।

10 लाख से अधिक लोग प्रतिदिन यहां से यात्रा करते हैं। यहां 23 प्लेटफार्म हैं, और ये भारत के उन स्टेशनो में से एक जहा से भारत में पहली ट्रेन गुजरी थी।

छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, मुंबई

भारत में यह सबसे पुराना रेलवे स्टेशन है। इस स्टेशन पर लोग सबसे अधिक फोटो क्लिक करते है। मुंबई का ये सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है। इस रेलवे स्टेशन को पहले विक्टोरिया टर्मिनस कहा जाता था।

चारबाग रेलवे स्टेशन, लखनऊ

लखनऊ रेलवे स्टेशन नवाबों के शहर में है। इसे 1915 में बनाया गया था। इस रेलवे स्टेशन का नाम चारबाग है। ये चार सुंदर पार्कों से घिरा हुआ है।

इस सुंदर स्टेशन पर आप मुगल और राजस्थानी वास्तुकला का मिश्रण भी देख सकते हैं। ऊपर से देखने पर ये स्टेशन शतरंज की तरह दिखता है।