home page

बुढ़ापे में सीनियर सिटीजन के लिए LIC की ये स्कीम है सबसे बेस्ट, हर साल मिलेगी 58 हजार की पेन्शन

उम्र के साथ जब शारीरिक शक्ति कम होने लगती है, तब वित्तीय सुरक्षा (Financial Security) एक महत्वपूर्ण सहारा बन जाती है।
 | 
Senior Citizens lic pension scheem

उम्र के साथ जब शारीरिक शक्ति कम होने लगती है, तब वित्तीय सुरक्षा (Financial Security) एक महत्वपूर्ण सहारा बन जाती है। बुढ़ापे में जब काम करने की क्षमता पर प्रभाव पड़ता है, तो पर्याप्त पैसा होने से आपकी जरूरतें बिना किसी अड़चन के पूरी होती हैं और आप किसी पर निर्भर नहीं रहते। इसीलिए लोग रिटायरमेंट प्लानिंग (Retirement Planning) में पहले से ही ध्यान देने लगे हैं।

एलआईसी सरल पेंशन प्लान

अगर आप भी एक सुरक्षित और विश्वसनीय रिटायरमेंट प्लान (LIC Saral Pension Plan) की तलाश में हैं, तो एलआईसी का सरल पेंशन प्लान आपके लिए उत्तम साबित हो सकता है। इस प्लान में आपका निवेश सुरक्षित रहता है और आपको जीवन भर पेंशन का लाभ मिलता है।

प्लान की मुख्य विशेषताएं

एलआईसी का सरल पेंशन प्लान एक इमीडिएट एन्यूटी प्लान (Immediate Annuity Plan) है, जिसमें पॉलिसी लेने के साथ ही पेंशन मिलना आरंभ हो जाता है। इस प्लान के अंतर्गत पॉलिसीधारक को केवल एक बार प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है और इसके बाद से ही पेंशन प्राप्त होना शुरू हो जाती है।

दो प्रकार से लाभ उठाने की सुविधा

सरल पेंशन प्लान दो प्रकार से लाभ उठाने का ऑप्शन प्रदान करता है: सिंगल लाइफ (Single Life) और जॉइंट लाइफ (Joint Life)। सिंगल लाइफ में पॉलिसीधारक के जीवित रहते हुए पेंशन मिलती रहेगी और जॉइंट लाइफ में प्राइमरी पॉलिसीधारक और उसके जीवनसाथी दोनों को कवर किया जाता है।

पेंशन की राशि और ऑप्शन

सरल पेंशन प्लान के अंतर्गत आप न्यूनतम 1000 रुपए मासिक पेंशन से लेकर अधिकतम कोई भी राशि के लिए ऑप्शन चुन सकते हैं। पेंशन की राशि आपके निवेश पर निर्भर करती है और आप मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक ऑप्शन के लिए जा सकते हैं।

कम उम्र से ही पेंशन का लाभ

इस प्लान की एक खास बात यह है कि आपको पेंशन लेने के लिए 60 साल की उम्र का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। आप 40 साल की उम्र से ही इस प्लान में निवेश कर पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।

लोन और सरेंडर की सुविधा

एलआईसी के इस प्लान में आपको लोन लेने की भी सुविधा मिलती है। प्लान को खरीदने के 6 महीने बाद से आप लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा किसी आपात स्थिति में पॉलिसी को सरेंडर करने की सुविधा भी उपलब्ध है।