home page

भारत के इस राज्य में है सबसे डरावना रेल्वे स्टेशन, डर के चलते 42 सालों तक बंद रहा था ये रेल्वे स्टेशन

भारतीय रेलवे को दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क (Rail Network) में से एक माना जाता है। अमेरिका (USA), चीन (China) और रूस (Russia) के बाद भारत (India) दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क रखता है।
 | 
Begunkodar Railway Station

भारतीय रेलवे को दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क (Rail Network) में से एक माना जाता है। अमेरिका (USA), चीन (China) और रूस (Russia) के बाद भारत (India) दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क रखता है। भारतीय रेलवे के जरिए रोजाना लगभग ढाई

करोड़ लोग यात्रा (Travel) करते हैं। स्टेशनों (Stations) की संख्या लगभग साढ़े आठ हजार है, जो इसकी विशालता को दर्शाती है। कुछ भारतीय रेलवे स्टेशन तो विश्व स्तर पर भी अपनी खास पहचान बनाए हुए हैं।

बंगाल का बेगुनकोदर है एक रहस्यमयी स्टेशन

पश्चिम बंगाल (West Bengal) के पुरुलिया जिले में स्थित बेगुनकोदर रेलवे स्टेशन (Begunkodor Railway Station) को भारत का सबसे डरावना रेलवे स्टेशन माना जाता है। इस स्टेशन की शुरुआत 1960 में हुई थी, लेकिन सात साल बाद ही

इसे एक भयानक घटना के कारण बंद कर दिया गया था। कहा जाता है कि एक रात स्टेशन मास्टर ने एक लड़की का भूत (Ghost) देखा, जिसके तुरंत बाद उनकी मौत हो गई। इस घटना के 42 साल बाद 2007 में इस स्टेशन को फिर से चालू किया गया।

एक अनसुलझी कहानी

बेगुनकोदर स्टेशन के पीछे एक अनसुलझी कहानी (Mystery) है। कोलकाता (Kolkata) से 260 किलोमीटर दूर यह स्टेशन देखने में भी काफी डरावना लगता है। यहाँ पर केवल एक टिकट काउंटर (Ticket Counter) है और कोई प्लेटफार्म नहीं है। इस स्टेशन पर एक हादसे में एक लड़की की मौत हो गई थी.

और कहा जाता है कि 1967 में इस स्टेशन के मास्टर ने उस लड़की का भूत देखा था। इसके बाद से कई लोगों ने भी उस लड़की को सफेद साड़ी (White Saree) में देखने का दावा किया है। इस कहानी के कारण आज भी कई लोग इस स्टेशन पर आने से डरते हैं।

बेगुनकोदर रेलवे स्टेशन की कहानी ने रहस्य (Mystery) और विज्ञान (Science) के बीच एक लड़ाई छेड़ दी है। कुछ लोग इसे अध्यात्मिक (Spiritual) और पारलौकिक (Paranormal) घटनाओं का हिस्सा मानते हैं, जबकि विज्ञान इसे स्पष्टीकरण देने में असमर्थ रहता है। यह स्टेशन न केवल भारतीय रेलवे के इतिहास (History) में एक अनोखा स्थान रखता है, बल्कि यह अनसुलझे रहस्यों के प्रति लोगों की जिज्ञासा (Curiosity) को भी दर्शाता है।