home page

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में मिलता है तगड़ा ब्याज, इसके आगे FD भी हैं फेल

पोस्ट ऑफिस में लगातार कई निवेश स्कीम में लोग अपने पैसे लगा रहे हैं क्योंकि इसमें बैंक की एफडी से भी ज्यादा ब्याज मिलता है.
 | 
Post Office Monthly Income Scheme

पोस्ट ऑफिस में लगातार कई निवेश स्कीम में लोग अपने पैसे लगा रहे हैं क्योंकि इसमें बैंक की एफडी से भी ज्यादा ब्याज मिलता है. पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में आप सिंगल या जॉइंट अकाउंट खुलवाकर इस योजना का लाभ ले सकते हैं. इस योजना के जरिए आप लगभग 5 साल तक निवेश कर सकते हैं. इस योजना की मदद से आपको हर महीने अच्छा रिटर्न मिल जाएगा. साथ ही सरकारी योजना होने के कारण यह पूरी तरह सुरक्षित भी है.

निवेश और ब्याज का कैलकुलेशन

पोस्ट ऑफिस की योजना में आप सिंगल अकाउंट में अधिकतम ₹9 लाख रुपए और जॉइंट अकाउंट में अधिकतम 15 लाख रुपए जमा कर सकते हैं. इसमें ब्याज दर 7.4% है. अर्थात निवेश करने वाले व्यक्ति को लगभग हर साल 111000  रुपए का फायदा मिलेगा. 

जॉइंट अकाउंट में मिलेगा फायदा

यदि आप इस योजना में जॉइंट अकाउंट खुलवाते हैं तो आपको हर महीने लगभग 9250 का फायदा मिलेगा और इस हिसाब से आपको 5 साल में 555000 तक का फायदा मिलेगा.

कैसे खुलवा सकते हैं अकाउंट

कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना के द्वारा लाभ ले सकता है. वहीं अभिभावहक भी अपने बच्चों का अकाउंट इसमें खुलवा सकते हैं. MIS अकाउंट के लिए पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट होना चाहिए और साथ ही वेरिफिकेशन के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड होना आवश्यक है.

क्या है शर्तें

इस योजना में 1 साल बाद भी आप पैसे निकाल सकते हैं, परंतु यदि 5 साल से पहले रकम निकलते हैं तो इस पर कटौती की जा सकती है. जैसे 1 साल से 3 साल के बीच यदि आप ब्याज की रकम निकलते हैं तो इस पर दो प्रतिशत की कटौती की जाएगी. वहीं 3 साल के बाद और 5 साल से पहले यदि आप पैसे निकालते हैं तो इस पर एक प्रतिशत की कटौती की जाएगी. यदि आप 5 साल तक कोई भी पैसा नहीं निकलते हैं तो आपको योजना का पूरा लाभ मिलेगा.