home page

बाल झड़ने और डैंड्रफ पर फुल स्टॉप लगा देगा ये रामबाण तरीका, घर पर पड़ी ये 4 चीजें करेगी हेल्थ केयर

बालों का झड़ना (Hair Fall) और डैंड्रफ (Dandruff) आज के समय में बहुत से लोगों की समस्या हैं।
 | 
methi seeds for hair fall

बालों का झड़ना (Hair Fall) और डैंड्रफ (Dandruff) आज के समय में बहुत से लोगों की समस्या हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि मौसम का बदलाव, खान-पान में असंतुलन, हेयर प्रोडक्ट्स का अत्यधिक उपयोग और बालों की देखभाल में कमी। आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय जो बालों की इन समस्याओं से राहत दिला सकते हैं।

नीम के पत्ते है प्रकृति का उपहार

नीम के पत्तों का उपयोग (Neem Leaves) हेयर केयर में काफी प्रभावी माना जाता है। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण डैंड्रफ और हेयर फॉल को कम करने में सहायक होते हैं। नीम के पत्तों को पीसकर उसका पानी बालों में लगाने से न केवल रूसी कम होती है, बल्कि बालों की जड़ें भी मजबूत होती हैं।

अंडे का मास्क है पोषण का खजाना

अंडा (Egg) बालों के लिए एक पूर्ण पोषण युक्त उपाय है। इसमें मौजूद प्रोटीन, सल्फर, जिंक और फॉस्फोरस बालों को मजबूती प्रदान करते हैं। अंडे का हेयर मास्क बनाने के लिए शहद और ऑलिव ऑयल का मिश्रण बालों को नमी प्रदान करता है और डैंड्रफ को दूर करता है।

बालों के लिए वरदान है नारियल तेल

नारियल तेल (Coconut Oil) बालों की देखभाल के लिए एक रामबाण उपाय है। इसके फैटी एसिड्स बालों की जड़ों को पोषण देते हैं और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं। नारियल तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाने से डैंड्रफ कम होता है और बालों की चमक बढ़ती है।

मेथी के दाने का प्राचीन उपाय

मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) बालों के लिए एक प्राचीन और प्रभावी उपाय हैं। इसके उपयोग से बालों का झड़ना कम होता है और रूसी दूर होती है। मेथी के दानों को रात भर भिगोकर पीसने के बाद बालों पर लगाने से बालों को गहराई से पोषण मिलता है।

Disclaimer: इस लेख में दी हुई जानकारीयां इंटरनेट के माध्यम से जुटाई गई है इसीलिए इनको इस्तेमाल करने से पहले सम्बंधित विशेषज्ञ से परामर्श जरुर कर ले. किसी भी फायदे या नुकसान की जिम्मेदारी Dharataltv.com की नही होगी.