home page

भारत में उगने वाले इस मशरूम की दुनियाभर में है तगड़ी डिमांड, कीमत सुनकर तो घूम जाएगा आपका दिमाग

मशरूम की दुनिया अपने आप में बहुत विविधतापूर्ण और अनोखी है। इसकी अनेक प्रजातियां हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मशरूम के बारे में बता रहे हैं
 | 
most-expensive-mushroom-from-india-kashmir-kuchhi

मशरूम की दुनिया अपने आप में बहुत विविधतापूर्ण और अनोखी है। इसकी अनेक प्रजातियां हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मशरूम के बारे में बता रहे हैं जिसकी कीमत आपको चौंका सकती है। हम बात कर रहे हैं गुच्छी मशरूम (Gucchi Mushroom) की जिसे हिमाचल प्रदेश के जंगलों में पाया जाता है और जिसकी कीमत प्रति किलोग्राम 30,000 रुपये है।

दुर्लभता और डिमांड

गुच्छी मशरूम की खासियत यह है कि यह बहुत ही दुर्लभ होता है और इसकी बढ़ोतरी के लिए विशेष परिस्थितियों की आवश्यकता होती है। इसके लिए मिट्टी की स्थिति, आसपास के पेड़ और विशेष पेड़ प्रजातियों की जड़ों के साथ इसका सहजीवी संबंध महत्वपूर्ण होता है। इसकी दुर्लभता के कारण ही इसकी डिमांड बहुत अधिक है।

खास सुगंध और स्वाद 

गुच्छी मशरूम अपनी अनूठी सुगंध और स्वाद के लिए जाना जाता है, जिसके कारण यह विश्वभर के शेफ और फूड लवर्स के बीच बहुत लोकप्रिय है। इसे अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों में एक विशेष स्थान प्राप्त है।

हिमाचल प्रदेश है गुच्छी का घर

गुच्छी मशरूम मुख्य रूप से हिमाचल प्रदेश के मनाली, कुल्लू, चंबा, और शिमला जैसे क्षेत्रों में पाया जाता है। यहाँ के लोग इस मशरूम के मूल्य और उसके पारंपरिक एवं औषधीय उपयोग के बारे में वर्षों से जानते हैं।

क्यों है इतनी अधिक कीमत?

इस मशरूम को ढूंढना और पहचानना एक कठिन कार्य है। यह केवल ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में और विशेष समय पर उगता है। कई लोगों का मानना है कि यह केवल उन जगहों पर उगता है जहां बिजली गिरती है, जो इसकी कीमत को और बढ़ा देता है।