home page

इस सरकारी योजना से 1 करोड़ घरों को मिलेगी मुफ्त बिजली, मोदी सरकार ने किया ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज मंगलवार को एक ऐसी स्कीम का ऐलान किया है जो न केवल ऊर्जा की सुरक्षा (Energy Security) की दिशा में एक मजबूत कदम है,
 | 
इस सरकारी योजना से 1 करोड़ घरों को मिलेगी मुफ्त बिजली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज मंगलवार को एक ऐसी स्कीम का ऐलान किया है जो न केवल ऊर्जा की सुरक्षा (Energy Security) की दिशा में एक मजबूत कदम है, बल्कि यह पर्यावरण के अनुकूल (Eco-Friendly) भी है। 'पीएम सूर्य घर' (PM Surya Ghar) नामक इस योजना का उद्देश्य लोगों को मुफ्त बिजली (Free Electricity) प्रदान करना है। इस योजना में 75,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जाएगा और इससे 1 लाख घरों को हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली के साथ रोशन किया जाएगा।

रूफटॉप सोलर स्कीम के माध्यम से ऊर्जा क्रांति

इस योजना की मूल अवधारणा रूफटॉप सोलर स्कीम (Rooftop Solar Scheme) पर आधारित है, जिसकी घोषणा 2024-25 के बजट में की गई थी। पीएम सूर्य घर योजना का उद्देश्य देश के 1 करोड़ घरों तक हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली पहुंचाना है। इस योजना के तहत सरकार लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे सब्सिडी डालेगी और रियायती दरों पर बैंक लोन (Bank Loan) भी प्रदान करेगी। एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल (National Online Portal) की भी घोषणा की गई है जहाँ सभी सुविधाएँ इंटीग्रेट की जाएंगी।

आवेदन कैसे करें?

इस स्कीम का लाभ उठाने के इच्छुक लोग pmsuryagarh.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। प्रधानमंत्री ने इस योजना को जमीनी स्तर पर लोकप्रिय बनाने की बात कही है। इसके लिए शहरी स्थानीय निकायों (Urban Local Bodies) और पंचायतों (Panchayats) को छत पर सौर प्रणाली (Solar System) को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

योजना के व्यापक प्रभाव

पीएम सूर्य घर योजना का उद्देश्य केवल बिजली का बिल कम करना ही नहीं है, बल्कि यह लोगों की आय बढ़ाने (Increase Income) और नई नौकरियों (New Jobs) के अवसर सृजित करने में भी सहायक होगी। इस योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री ने सौर ऊर्जा (Solar Energy) और निरंतर प्रगति (Sustainable Progress) को बढ़ावा देने की अपील की है। विशेषकर युवाओं से इस योजना को मजबूत करने का आग्रह किया गया है।