home page

जहरीले सांपो का जानी दुश्मन है ये खतरनाक पक्षी, पलभर में ही सांपो का कर देता है काम तमाम

अफ्रीका के लम्बे चौड़े घास के मैदानों में एक विशेष प्रकार का पक्षी पाया जाता है, जिसे सेक्रेटरी पक्षी (Secretary Bird) कहा जाता है।
 | 
जहरीले सांपो का जानी दुश्मन है ये खतरनाक पक्षी

अफ्रीका के लम्बे चौड़े घास के मैदानों में एक विशेष प्रकार का पक्षी पाया जाता है, जिसे सेक्रेटरी पक्षी (Secretary Bird) कहा जाता है। इस पक्षी की विशेषता इसके लंबे पैर (Long Legs) और शक्तिशाली प्रहार (Powerful Strike) है, जिसका मुख्य शिकार सांप (Snakes) होते हैं।

लंबे पैर और रफ़्तार

सेक्रेटरी पक्षी के पैर इसे अन्य शिकारी पक्षियों से अलग करते हैं। इसकी स्पीड बड़ी कमाल की होती है और ये बबूल के पेड़ों (Acacia Trees) पर अपने घोंसले बनाकर उनमें रात भर आराम करते हैं।

सांपों का शिकार

यह पक्षी अपने पैरों का उपयोग करके सांपों को कुचलकर (Crush) मार देता है। इसके पैरों की ताकत शेर (Lion) के पंजों के बराबर होती है, जिससे यह सांपों के निवास स्थानों में विशेष रूप से पाया जाता है।

अनोखी संरचना और सुरक्षा

सेक्रेटरी पक्षी के पैरों पर एक विशेष संरचना (Special Structure) होती है जो सांप के काटने से इसे बचाती है। यह संरचना पैरों के निचले दो-तिहाई हिस्से को ढक देती है, जिससे यह और भी हमलावर हो जाता है।

तेजी से प्रहार और शिकार की कला

सांप का शिकार करने के लिए सेक्रेटरी पक्षी अपने शक्तिशाली पंजों (Powerful Claws) से उनके सिर पर वार करते हैं। इसकी किक इतनी तेज होती है कि इसके वजन से लगभग 5 गुना ज्यादा दबाव (Pressure) डालती है।

शिकार की रणनीति और आहार

सेक्रेटरी पक्षी सुबह होने के कुछ घंटों बाद शिकार (Hunting) के लिए निकलते हैं और छायादार पेड़ों के नीचे छिप जाते हैं। ये पक्षी एक दिन में 20 मील की दूरी तय कर सकते हैं और सांप न मिलने पर छिपकलियों (Lizards), टिड्डों (Grasshoppers), चूहों (Mice) से अपना पेट भरते हैं।