home page

ये देश भारतीय युवाओं के लिए नही है किसी जन्नत से कम, आपके हजारो रुपए यहां जाते ही बन जाएंगे इतने रुपए

दुनिया भर में अनेक देश हैं जिनकी संस्कृति, प्राकृतिक सौंदर्य, और इतिहास हमें आकर्षित करते हैं। रोमांस की बात हो तो फ्रांस का पेरिस, ऐतिहासिक स्थलों के लिए इंग्लैंड का लंदन - प्रत्येक का अपना एक खास महत्व है।
 | 
travel-unbelievable-this-southeast

दुनिया भर में अनेक देश हैं जिनकी संस्कृति, प्राकृतिक सौंदर्य, और इतिहास हमें आकर्षित करते हैं। रोमांस की बात हो तो फ्रांस का पेरिस, ऐतिहासिक स्थलों के लिए इंग्लैंड का लंदन - प्रत्येक का अपना एक खास महत्व है। परंतु विदेश यात्रा के सपने कई बार बजट की समस्याओं के कारण अधूरे रह जाते हैं। आज हम बात करेंगे एक ऐसे देश की जहां जाकर हर भारतीय स्वयं को करोड़पति महसूस करता है, और वह देश है लाओस।

लाओस

लाओस जिसे आधिकारिक तौर पर 'लाओ पीपल डेमोक्रेटिक रिपब्लिक' कहा जाता है दक्षिण-पूर्वी एशिया में एक छोटा लेकिन मनोरम देश है। यहां की खूबसूरती संस्कृति और मेहमाननवाजी आपका दिल जीत लेंगे। लाओस की कॉफी और यहां की एल्कोहल दुनियाभर में प्रसिद्ध है। लाओस और भारत के संबंध बहुत ही पुराने और गहरे हैं जिसकी झलक यहां की संस्कृति में देखने को मिलती है।

लाओस और भारतीय संस्कृति का मेल

लाओस के निवासी अपने मूल को भारतीय मानते हैं। इतिहास की पुस्तकों में वर्णन मिलता है कि कलिंग के युद्ध के बाद दक्षिण भारत से कई लोग हिन्द-चीन की ओर चले गए थे जिससे लाओस की संस्कृति पर भारतीय संस्कृति का प्रभाव पड़ा। लाओस की राजधानी वियेंटियान है जो अपनी सांस्कृतिक धरोहर और आकर्षक स्थलों के लिए प्रसिद्ध है।

एक वीरता की गाथा

लाओस 1953 तक फ्रांस के शासन में था लेकिन इस छोटे से देश ने वियतनाम युद्ध के दौरान 1964 से 1973 तक अत्यधिक बमबारी का सामना किया। यह देश दुनिया में सबसे ज्यादा बमबारी झेलने वाला देश है। इस वीरता की गाथा लाओस के इतिहास का एक गौरवशाली अध्याय है।

लाओस

लाओस में भारतीयों को वीसा ऑन अराइवल की सुविधा मिलती है जिससे यात्रा और भी सुविधाजनक हो जाती है। लाओस की मुद्रा लाओ कीप है जिसकी कीमत भारतीय रुपए के मुकाबले काफी कम है। इस कारण से यहां भारतीय पर्यटक अपने आप को करोड़पति महसूस करते हैं।

लाओस की सांस्कृतिक विरासत और प्राकृतिक सौंदर्य

लाओस में पर्यटकों के लिए बहुत कुछ है। यहां की सांस्कृतिक विरासत प्राकृतिक सौंदर्य, और ऐतिहासिक स्थल पर्यटकों को अपनी ओर खींचते हैं। लाओस में कॉफी की खेती और इसके स्वाद को दुनियाभर के पर्यटक सराहते हैं। यहां के घने जंगलों में सफारी और अन्य प्राकृतिक अद्भुत दृश्य पर्यटकों के लिए अविस्मरणीय अनुभव साबित होते हैं।