home page

हरियाणा के पानीपत जिलें का ये भैंसा बना आकर्षण का केंद्र, टीवी देखने का शौकीन है ये भैंसा

हरियाणा के पानीपत निवासी पद्म श्री पशुपालक नरेंद्र का भैंसा गोलू-2, पूरे देश में अपनी खूबियों के कारण चर्चित है।
 | 
panipat golu 2 buffalo

हरियाणा के पानीपत निवासी पद्म श्री पशुपालक नरेंद्र का भैंसा गोलू-2, पूरे देश में अपनी खूबियों के कारण चर्चित है। इस भैंसे ने हाल ही में बिहार और महाराष्ट्र के पशु मेलों में प्रथम स्थान प्राप्त किया, जिससे इसकी प्रसिद्धि और बढ़ गई है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तक इस भैंसे की प्रशंसा कर चुके हैं।

रोज का खर्च और खूबियां

पशुपालक नरेंद्र के अनुसार गोलू-2 का दैनिक खर्च 5 से 10 हजार रुपए के बीच है। इस भैंसे की सीमन ट्यूब से लगभग 25 हजार बच्चे जन्मे हैं। गोलू-2 ने देशभर में कई अवार्ड्स (Awards) जीते हैं और इसे नरेंद्र अपने बच्चों की तरह प्यार करते हैं। यह भैंसा टीवी देखने (TV Watching) का भी शौकीन है और इसके लिए एक विशेष एसी कमरे में एलईडी लगवाई गई है।

भैंसे के लिए विशेष सुविधाएं

नरेंद्र ने गोलू-2 के लिए एक स्विमिंग पूल (Swimming Pool) भी बनवाया है, जिससे यह गर्मी से राहत पा सके। इसके अलावा प्रतियोगिताओं में इसे ले जाने के लिए एक विशेष एंबुलेंस (Special Ambulance) भी बनवाई गई है, जिसमें हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध है। नरेंद्र इस भैंसे से हर महीने लाखों रुपए कमा रहे हैं।

गोलू-2 की लोकप्रियता

गोलू-2 की ख्याति केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है। पशुपालक देश-विदेश से इसे देखने के लिए नरेंद्र के पास आते हैं। इस भैंसे ने नरेंद्र को न केवल आर्थिक रूप से समृद्ध बनाया है, बल्कि उनके मान-सम्मान को भी बढ़ाया है है।