दिल्ली से महज कुछ घंटे की दूरी पर है ये कमाल का हिल स्टेशन, गर्मियों के मौसम में आएगी स्विट्जरलैंड जैसी फीलिंग

By Vikash Beniwal

Published on:

उत्तर भारत के राज्यों में इस समय जबरदस्त गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है। दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब आदि राज्यों में तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है। दिल्ली-एनसीआर में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा रहा है जिससे आम जनता को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गर्मी की इस तीव्रता के चलते स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं।

गर्मी की छुट्टियों में घूमने की योजना

गर्मी की छुट्टियों में लोग अक्सर अपने परिवार के साथ बाहर घूमने का प्लान करते हैं। इस भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए पहाड़ी क्षेत्रों की सैर एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। अगर आपका मन भी इस बार कहीं घूमने का है तो हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताएंगे जहां आपको मई के महीने में भी ठंडक का एहसास होगा।

भीमताल

जिस जगह के बारे में हम बात कर रहे हैं वह है भीमताल। भीमताल उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह स्थान आपके लिए एक परफेक्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन साबित हो सकता है। भीमताल की दिल्ली से दूरी मात्र 296 किलोमीटर है और अच्छी बात यह है कि यहां नैनीताल और मसूरी की तरह ज्यादा भीड़भाड़ नहीं होती।

भीमताल का सुहावना मौसम

दिल्ली-एनसीआर में जहां तापमान 45 डिग्री के पास दर्ज किया जा रहा है, वहीं भीमताल का तापमान अब भी 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास है। दिल्ली से मात्र 5 घंटे में आप भीमताल पहुंच सकते हैं। यहां के शानदार पहाड़, ट्रैकिंग के रास्ते जंगल और विशालकाय झील आपका मन मोह लेंगे। भीमताल झील का संबंध पांडव पुत्र भीम से बताया जाता है जो इस स्थान को और भी खास बनाता है। भीमताल समुद्र तल से करीब 4500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

भीमताल कैसे पहुचें

भीमताल पहुंचने के लिए आप बस या ट्रेन से काठगोदाम तक आ सकते हैं। काठगोदाम से आपको बस या टैक्सी आसानी से मिल जाएगी, जिससे आप सीधे भीमताल पहुंच सकते हैं। जो लोग शांति पसंद करते हैं उनके लिए यह जगह एक बेहतरीन टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। भीमताल का मुख्य आकर्षण भीमताल द्वीप भीमेश्वर महादेव मंदिर और लोक संस्कृति संग्रहालय है।

भीमताल में कहा घूमें

भीमताल में आप विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। यहां आप बोटिंग का आनंद ले सकते हैं जो भीमताल झील का प्रमुख आकर्षण है। झील के किनारे बने रेस्टोरेंट्स में बैठकर आप स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेते हुए झील की सुंदरता का मजा ले सकते हैं। ट्रैकिंग के शौकीनों के लिए यहां के पहाड़ी रास्ते बेहतरीन ऑप्शन हैं। आप यहां के जंगलों में ट्रेक कर सकते हैं और प्रकृति की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

पर्यटन का बेहतर अनुभव

भीमताल की यात्रा आपके लिए एक यादगार अनुभव हो सकता है। यहां का शांत वातावरण, सुहावना मौसम और प्राकृतिक सुंदरता आपके मन को सुकून देंगे। भीमताल का दौरा न केवल आपको भीषण गर्मी से राहत दिलाएगा बल्कि आपको प्रकृति के करीब भी ले जाएगा। यह जगह परिवार के साथ कुछ समय बिताने के लिए आदर्श है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.