home page

इन लोगों को भी रेल्वे टिकट के साथ मिलती है ये मुफ्त सुविधाएं, पढ़े लिखे लोगों को नही होती जानकारी

भारतीय रेलवे (Indian Railways) देश की जीवन रेखा के रूप में जानी जाती है। हर दिन लाखों यात्री इसके माध्यम से यात्रा करते हैं, लेकिन बहुत कम यात्रियों को इस बात की जानकारी होती है
 | 
irctc-senior-citizens-get-these-facilities-free

भारतीय रेलवे (Indian Railways) देश की जीवन रेखा के रूप में जानी जाती है। हर दिन लाखों यात्री इसके माध्यम से यात्रा करते हैं, लेकिन बहुत कम यात्रियों को इस बात की जानकारी होती है कि ट्रेन टिकट (Train Ticket) के साथ कई मुफ्त सुविधाएं (Free Facilities) भी मिलती हैं। इस लेख में हम उन सुविधाओं का पता लगाएंगे जो ट्रेन टिकट के साथ आती हैं और वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) को दी जाने वाली विशेष सुविधाओं के बारे में भी जानेंगे।

ट्रेन टिकट के साथ मिलने वाली मुफ्त सुविधाएं

जब आप एक ट्रेन टिकट खरीदते हैं तो आपको कुछ मुफ्त सेवाएं भी मिलती हैं जिनका उपयोग आप अपनी यात्रा के दौरान कर सकते हैं। यह सुविधाएं आपकी यात्रा को और भी सुखद बना सकती हैं।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष सुविधाएं

भारतीय रेलवे सीनियर सिटीजन्स को टिकट में छूट (Ticket Discount) प्रदान करता है। पुरुषों के लिए 60 वर्ष और महिलाओं के लिए 58 वर्ष से ऊपर की उम्र वाले यात्रियों को टिकट में विशेष छूट दी जाती है।

लोअर बर्थ की सुविधा

वरिष्ठ नागरिकों को लोअर बर्थ (Lower Berth) की सुविधा भी मिलती है, जो उनके लिए यात्रा को और भी आसान बना देती है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए टिकट बुकिंग के समय इसकी जानकारी देनी होती है।

मरीजों और गर्भवती महिलाओं के लिए सुविधाएं

ट्रेन में यात्रा करने वाले मरीजों और गर्भवती महिलाओं को भी विशेष सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। इसमें लोअर बर्थ आरक्षण (Reservation) और कुछ मामलों में किराए में छूट शामिल है।

व्हील चेयर की सुविधा

वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों के लिए रेलवे स्टेशनों पर व्हील चेयर (Wheelchair Facility) की सुविधा उपलब्ध होती है। यह सुविधा उन्हें स्टेशन के अंदर और बाहर आसानी से आवाजाही करने में मदद करती है।

किराए में छूट की सुविधाएं

रेलवे ने विभिन्न श्रेणियों के यात्रियों के लिए किराए में छूट की व्यवस्था की है। इसमें दिव्यांगजन, मरीज, छात्र और वरिष्ठ नागरिक शामिल हैं। यह छूट यात्रियों को उनके बजट के अनुसार यात्रा करने में मदद करती है।