home page

गर्मियों में घूमने के लिए मध्यप्रदेश के ये हिल स्टेशन है बेस्ट, खूबसूरती को देखकर तो आपके भी रह जाएंगे हैरान

जैसे ही कैलेंडर के पन्ने पलटते हैं और गर्मी का मौसम दस्तक देता है, हम में से अधिकतर लोग गर्मी की छुट्टियों को लेकर उत्सुक हो जाते हैं।
 | 
madhya-pradesh-wonderful

जैसे ही कैलेंडर के पन्ने पलटते हैं और गर्मी का मौसम दस्तक देता है, हम में से अधिकतर लोग गर्मी की छुट्टियों को लेकर उत्सुक हो जाते हैं। यह समय होता है परिवार के साथ कुछ यादगार पल बिताने का और ठंडी जगहों की ओर रुख करने का। लेकिन हर बार एक ही जगह पर जाने से बेहतर है कि कुछ नया और कम भीड़भाड़ वाला स्थान खोजा जाए।

पचमढ़ी है मध्य भारत का एक खूबसूरत रत्न

मध्यप्रदेश में एक ऐसी ही मनमोहक जगह पचमढ़ी है जो नर्मदापुरम जिले में स्थित है। यह स्थान प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है और यहां का शांत वातावरण आपको तरोताजा कर देगा। पचमढ़ी अपने बायोस्फियर के लिए भी जाना जाता है, जो इसे पर्यावरण के प्रति जागरूक लोगों के लिए एक आकर्षण का केंद्र बनाता है।

शिवपुरी है प्रकृति और इतिहास का संगम

एक और टुरिस्ट प्लेस है शिवपुरी, जो अपनी खूबसूरत झीलों और राजसी इतिहास के लिए प्रसिद्ध है। यह मध्यप्रदेश में ग्वालियर से नजदीक है और एक सुकून भरी छुट्टी के लिए बेस्ट स्थान है। शिवपुरी आपको न केवल प्राकृतिक सुंदरता प्रदान करती है बल्कि इसके ऐतिहासिक स्थल भी आपको भारतीय इतिहास से रूबरू कराएंगे।

भेड़ाघाट है प्राकृतिक छटा की अनूठी मिसाल

जबलपुर में स्थित भेड़ाघाट,  नर्मदा नदी के किनारे बसा एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यहां के धुआंधार झरने और संगमरमरी चट्टानें पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। नर्मदा की लहरों में बोटिंग करते हुए आप प्राकृतिक सुंदरता को निहार सकते हैं और एक यादगार समय बिता सकते हैं।

ओमकारेश्वर है आध्यात्मिकता और प्रकृति का मिलन

अगर आप धार्मिक पर्यटन में रुचि रखते हैं तो ओमकारेश्वर आपके लिए एक आदर्श स्थान है। यहां न केवल भगवान शिव के एक ज्योतिर्लिंग के दर्शन होते हैं बल्कि आप प्राकृतिक सौंदर्य का भी लुत्फ उठा सकते हैं। ओमकारेश्वर में नर्मदा कुंड का ओम के रूप में प्राकृतिक आकार देखना भी एक अनूठा अनुभव है।