home page

ट्रेन से बाइक को पार्सल करने के लिए इन डॉक्युमेंट की पड़ेगी जरुरत, जाने 100 किलोमीटर का कितना आएगा खर्चा

भारतीय रेलवे जिसकी गिनती दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में की जाती है, हर दिन लाखों लोगों को उनकी मंजिल तक पहुँचाने का काम करता है। यात्रियों के अलावा यह विभिन्न प्रकार के सामानों के परिवहन का भी एक अहम जरिया है।
 | 
train-bike-parcel-rule-and-fare-by

भारतीय रेलवे जिसकी गिनती दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में की जाती है, हर दिन लाखों लोगों को उनकी मंजिल तक पहुँचाने का काम करता है। यात्रियों के अलावा यह विभिन्न प्रकार के सामानों के परिवहन का भी एक अहम जरिया है। इसकी सस्ती और विश्वसनीय सेवाओं का उपयोग करके आप अपनी बाइक सहित कई चीजों को एक शहर से दूसरे शहर में आसानी से भेज सकते हैं।

ट्रांसपोर्ट के दो सरल विकल्प

भारतीय रेलवे की सेवाओं का लाभ उठाते हुए आप अपने सामान को दो प्रकार से भेज सकते हैं: लगेज के रूप में या पार्सल के रूप में। लगेज वह सामान होता है जिसे आप अपने साथ यात्रा के दौरान ले जाते हैं, जबकि पार्सल वह सामान होता है जिसे आप यात्रा के बिना किसी विशेष स्थान पर भेजते हैं।

बाइक को पार्सल कैसे करें?

अपनी बाइक को पार्सल करने के लिए सबसे पहले आपको निकटतम रेलवे स्टेशन जाना होगा और पार्सल काउंटर पर संपर्क करना होगा। वहाँ आपको पार्सल से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी प्रदान की जाएगी। इसके बाद जरूरी दस्तावेजों को इकट्ठा करके और वेरिफिकेशन के लिए तैयार रखें। आपके बाइक के पेट्रोल टैंक की जांच होगी और यदि उसमें पेट्रोल होता है, तो उसे खाली करने की आवश्यकता होगी।

बाइक पार्सल करने की महत्वपूर्ण जानकारी

बाइक पार्सल कराने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। बाइक की बुकिंग कम से कम एक दिन पहले कराएं, साथ ही बाइक का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, बीमा के कागजात और आपका आईडी कार्ड साथ में ले जाएँ। बाइक को अच्छे से पैक करें, खासकर हेडलाइट को और पेट्रोल टैंक को खाली कर दें ताकि कोई अतिरिक्त जुर्माना न भरना पड़े।

पार्सल किराया और अन्य जानकारी

रेलवे से सामान भेजने का किराया वजन और दूरी के आधार पर निर्धारित होता है। उदाहरण के लिए 500 किलोमीटर की दूरी पर बाइक पार्सल करने का औसत भाड़ा लगभग 1200 रुपये होता है, इसमें बाइक की पैकिंग का खर्च अलग से जोड़ा जाएगा।

बुकिंग कौन करा सकता है?

यदि बाइक आपके नाम पर रजिस्टर्ड नहीं है, तब भी आप अपनी आईडी प्रूफ का उपयोग करके पार्सल बुक कर सकते हैं। यह ध्यान देने योग्य है कि पार्सल की बुकिंग केवल सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक ही की जा सकती है।