home page

दोस्तों के साथ घूमने के लिए Delhi NCR के आसपास है ये खूबसूरत जगहें, कम खर्चे में हो जाएगी यादगार ट्रिप

दिल्ली और उसके आसपास के इलाके जिन्हें हम एनसीआर कहते हैं, में कई ऐसी जगहें हैं जहां आप वीकेंड पर घूमने के लिए जा सकते हैं।
 | 
lakes in delhi for couples

दिल्ली और उसके आसपास के इलाके जिन्हें हम एनसीआर कहते हैं, में कई ऐसी जगहें हैं जहां आप वीकेंड पर घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां की कुछ खूबसूरत झीलें आपको न केवल ताजगी भरे माहौल का अनुभव कराएंगी, बल्कि आपको प्रकृति की सुंदरता से भी रूबरू कराएंगी। चलिए आपको बताते हैं उन खास जगहों के बारे में।

संजय झील है प्रकृति का अद्भुत संगम

पूर्वी दिल्ली में स्थित संजय झील, त्रिलोकपुरी के पास एक खूबसूरत जगह है। लगभग तीन से चार किलोमीटर तक फैले इस पार्क में आप प्राकृतिक दृश्यों का आनंद उठा सकते हैं। झील में तैरती बत्तखें और खिले हुए फूल, आपके मन को सुकून देंगे। यहां की सुबह की सैर विशेष रूप से मनमोहक होती है।

भारद्वाज झील है जंगल के बीच एक छिपा खजाना

फरीदाबाद के पास दिल्ली-हरियाणा सीमा पर स्थित भारद्वाज झील अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। यहां अरावली पहाड़ियों की चट्टानें, हिरण, नीलगाय और विविध प्रकार के पक्षी आपका मन मोह लेंगे। लगभग 8 किमी के क्षेत्रफल में फैली इस झील का विस्तार देखते ही बनता है।

हौज खास है इतिहास और संस्कृति का मिलन

दिल्ली-एनसीआर की प्रसिद्ध जगहों में से एक हौज खास अपने इतिहासिक किलों और सुंदर झील के लिए जाना जाता है। यहां आप न केवल पुराने किलों की सैर कर सकते हैं, बल्कि शॉपिंग और कैफे का आनंद भी उठा सकते हैं। दोस्तों के साथ यहां का दौरा यकीनन यादगार रहेगा।

दमदमा झील है प्रकृति की गोद में एक दिन

अरावली की पहाड़ियों में मौजूद दमदमा झील दोस्तों और परिवार के साथ घूमने के लिए एक बढ़िया जगह है। यहां के मनमोहक दृश्यों के साथ आप नौका विहार का भी लुत्फ उठा सकते हैं। यह जगह प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग समान है।

तिल्यार झील है प्राकृतिक सौंदर्य का खजाना

रोहतक से कुछ ही दूरी पर स्थित तिल्यार झील आपको प्रकृति से जुड़ने का एक सुनहरा मौका देती है। यहां के पशु, पक्षी और पेड़-पौधे आपको प्रकृति के अद्भुत रूप से परिचित कराएंगे। पर्यटक यहां बोटिंग का आनंद भी ले सकते हैं।