home page

दुनिया का सबसे बड़ा डैम जिसने धरती घूमने की स्पीड को कर दिया कम, जाने किस देश में है ये डेम

दुनिया भर में अपने विशालकाय आकार और अनगिनत कपैसिटी के लिए विख्यात थ्री गोर्जेस डैम (Three Gorges Dam) न केवल इंजीनियरिंग (Engineering) की एक अनोखी रचना है,
 | 
दुनिया का सबसे बड़ा डैम जिसने धरती घूमने की स्पीड को कर दिया कम

दुनिया भर में अपने विशालकाय आकार और अनगिनत कपैसिटी के लिए विख्यात थ्री गोर्जेस डैम (Three Gorges Dam) न केवल इंजीनियरिंग (Engineering) की एक अनोखी रचना है, बल्कि यह अपनी कई विशेषताओं के लिए जर्नल नॉलेज (General Knowledge) के परीक्षाओं में भी एक आवश्यक विषय बन गया है। 18 साल की कठिन परिश्रम के बाद चीन (China) में बनकर तैयार हुआ यह डैम, दुनिया का सबसे बड़ा डैम होने का गौरव प्राप्त कर चुका है।

निर्माण और डिजाइन है बेहद यूनिक

थ्री गोर्जेस डैम की लंबाई 2.3 किलोमीटर (Kilometers), चौड़ाई 115 मीटर (Meters) और ऊंचाई 150 मीटर है, जो इसे विशालता में अपने आप में एक खास बनाती है। इसके निर्माण में 463,000 टन स्टील (Steel) का उपयोग किया गया है, जो इसकी मजबूती और दृढ़ता को दर्शाता है।

ऊर्जा उत्पादन में है सबसे आगे

इस डैम की एक और खास बात इसकी बिजली उत्पादन की क्षमता (Power Generation Capacity) है। थ्री गोर्जेस डैम 22,400 मेगावाट (Megawatts) बिजली उत्पन्न करता है, जो इसे विश्व के सबसे बड़े बिजली उत्पादक डैमों में से एक बनाता है। इससे उत्पन्न बिजली से कई छोटे-छोटे शहर और गांव उजाले में रहते हैं, जिससे उनके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आया है।

पृथ्वी पर पड़ा था ये असर

डैम में इकट्ठा होने वाले पानी की मात्रा इतनी विशाल है कि इसके कारण पृथ्वी (Earth) के चलने की गति पर प्रभाव पड़ा है। अनुमानों के अनुसार इस डैम की वजह से पृथ्वी की गति में 0.06 माइक्रो सेकंड्स (Microseconds) की वृद्धि हुई है, जो प्राकृतिक स्पीड में हस्तक्षेप का एक स्पष्ट उदाहरण है।