home page

समुद्री बीच जहां बगैर कपड़ों के ही घूमते है सब लोग, बस इस काम को लेकर रहती है सख्त पाबंदी

गर्मी की दोपहरी या सर्दियों की धूप बीच(Beach) का मजा कुछ और ही होता है। समुद्र की लहरों के संगीत में डूबे रेत पर नंगे पैर चलने का अनुभव, यह सब कुछ ऐसा है जो हमें नजदीक से प्रकृति के संपर्क में लाता है।
 | 
Beaches where clothes are not allowed

गर्मी की दोपहरी या सर्दियों की धूप बीच(Beach) का मजा कुछ और ही होता है। समुद्र की लहरों के संगीत में डूबे रेत पर नंगे पैर चलने का अनुभव, यह सब कुछ ऐसा है जो हमें नजदीक से प्रकृति के संपर्क में लाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि Beach पर समय बिताने के लिए कपड़ों की भी एक अलग दुनिया हो सकती है? जी हां, हम बात कर रहे हैं 'क्लोथिंग-ऑप्शनल' या न्यू'ड बीच की।

न्यू'ड Beach का अनोखा कल्चर

दुनिया भर में कई ऐसे Beach हैं जहां कपड़े पहनना ऑप्शनल है। यह सोच कई लोगों के लिए नई हो सकती है, लेकिन यह आज़ादी और प्राकृतिकता की भावना को प्रोत्साहित करती है। ऐसे Beach पर जाने वाले लोग न केवल सूरज की रोशनी का आनंद लेते हैं, बल्कि वे एक ऐसी संस्कृति का हिस्सा भी बनते हैं, जहां प्रकृति के साथ अधिकतम सामंजस्य बिठाने की कोशिश की जाती है।

विश्व के प्रसिद्ध न्यू'ड Beach

दुनिया में कई ऐसे प्रसिद्ध न्यू'ड Beach हैं, जो अपनी खासियत के लिए जाने जाते हैं। उदाहरण के लिए हॉलोवर बीच, फ्लोरिडा यूएसए में है जो क्लोथिंग ऑप्शनल बीच के रूप में प्रसिद्ध है। वहीं Cap d'Agde फ्रांस में ऐसा ही एक और बीच है जो इसी तरह की आजादी प्रदान करता है। मेक्सिको का प्लाया जिपोलाइट, ब्राजील का प्रिया डो पिन्हो और ऑस्ट्रेलिया का समुराई बीच भी इसी लिस्ट में शामिल हैं।

स्थानीय नियम और संस्कृति का सम्मान

यह महत्वपूर्ण है कि जब आप ऐसे Beach पर जाएं तो स्थानीय नियमों और संस्कृति का पूरा सम्मान करें। यहाँ आने वाले लोगों के लिए कपड़े ना पहनना ऑप्शनल हो सकता है, लेकिन अन्य नियम जैसे कि फोटोग्राफी के नियमों का सख्ती से पालन करना पड़ता है। ये नियम सभी की पराइवेसी की रक्षा के लिए बनाए गए हैं।