home page

भारत का अकेला राज्य जो जनसंख्या के मामले में पाकिस्तान को देता है टक्कर, नाम सुनकर तो आपको भी नही होगा भरोसा

पाकिस्तान में राष्ट्रीय चुनावों के बाद अब वोटों की गिनती भी हो गई। इस देश का इतिहास भारत के बंटवारे से जुड़ा हुआ है, जब अंग्रेज ने इसे दो हिस्सों में विभाजित कर दिया था।
 | 
pakistan-is-equavelant-of-these-04-north-indian

पाकिस्तान में राष्ट्रीय चुनावों के बाद अब वोटों की गिनती भी हो गई। इस देश का इतिहास भारत के बंटवारे से जुड़ा हुआ है, जब अंग्रेज ने इसे दो हिस्सों में विभाजित कर दिया था। पाकिस्तान की भौगोलिक सीमाएँ (Geographical Borders) भारत, अफगानिस्तान, ईरान, चीन और ताजिकिस्तान से मिलती हैं। इसके चार प्रमुख राज्य हैं- पंजाब, सिंध, बलोचिस्तान, और खैबर पख्तूनख्वा।

भौगोलिक और आबादी की विशेषताएं

पाकिस्तान का कुल क्षेत्रफल 881,912 वर्ग किलोमीटर है, जो उत्तर भारत (North India) के चार राज्यों- राजस्थान, कश्मीर, उत्तर प्रदेश, और पंजाब के क्षेत्रफल के बराबर है। इसकी आबादी (Population) लगभग 24.04 करोड़ है, जो हर साल 2.55% की दर से बढ़ रही है। आबादी के लिहाज से यह दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा देश (Fifth Largest Country) है। दिलचस्प है कि उत्तर भारत का एक राज्य उत्तर प्रदेश, पाकिस्तान की आबादी के बराबर है।

सांस्कृतिक और भाषाई विविधता

पाकिस्तान में सबसे ज्यादा लोग पंजाबी (Punjabi) बोलते हैं, जो 44.7% आबादी का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसके अलावा पश्तून (Pashtun), सिंधी (Sindhi), मुल्तानी (Multani), मुहाजिर (Muhajir), और बलोची (Balochi) जैसी जातियाँ (Ethnic Groups) भी हैं। इस्लाम यहाँ का प्रमुख धर्म है, जिसके 96% अनुयायी हैं। पाकिस्तान की राष्ट्रीय भाषा उर्दू है और संविधानिक भाषा अंग्रेजी है।