home page

बिहार राज्य को मोदी सरकार ने दी 2 नई वंदे भारत की सौगात, जाने क्या होगा पूरा रूट और कितना लगेगा किराया

भारतीय रेलवे की प्रगति की दिशा में एक और मील का पत्थर स्थापित करते हुए केंद्र सरकार ने बिहार के लिए दो नए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की घोषणा की है।
 | 
new-vande-bharat-gifts-to-bihar-pm-narendra-modi-shows-green-signal

भारतीय रेलवे की प्रगति की दिशा में एक और मील का पत्थर स्थापित करते हुए केंद्र सरकार ने बिहार के लिए दो नए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन ट्रेनों के उद्घाटन की वर्चुअल रूप से हरी झंडी दिखाई जिससे नई रेलगाड़ियों के युग का आरंभ हुआ।

इन रूटों पर वंदे भारत

पटना-लखनऊ और पटना-न्यू जलपाईगुड़ी ये दोनों वंदे भारत एक्सप्रेस बिहार के नागरिकों के लिए न केवल यात्रा के नए विकल्प प्रदान करती हैं बल्कि उनकी यात्रा को और अधिक सुविधाजनक और तेज भी बनाती हैं। इससे बिहार के साथ-साथ झारखंड और उत्तर प्रदेश के वासियों को भी लाभ होगा।

ट्रेनों की सुविधाएं और समय सारिणी

पटना-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस जो पटना से चलकर दानापुर, आरा, बक्सर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर, वाराणसी कैंट, अयोध्या धाम होते हुए लखनऊ पहुंचती है ने यात्रियों के लिए एक सुविधाजनक ऑप्शन प्रस्तुत किया है। इस ट्रेन के शुरू होने से बिहार और उत्तर प्रदेश के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों को बड़ी सुविधा होगी।

वंदे भारत का किराया और बुकिंग

इन नई ट्रेनों का किराया और बुकिंग डिटेल आईआरसीटीसी पर उपलब्ध कराया जाएगा। अपेक्षित किराया और कैटेगरी की जानकारी शेयर की गई है जो यात्रियों को अपनी यात्रा की योजना बनाने में मदद करेगी।

बिहार के लिए यह कदम क्या मायने रखता है?

नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का शुभारंभ बिहार के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण है। यह न केवल राज्य के लोगों के लिए यात्रा के नए और तेज विकल्प प्रदान करता है बल्कि राज्य की परिवहन व्यवस्था में भी एक महत्वपूर्ण सुधार का प्रतीक है। इसके अलावा यह कदम बिहार को अधिक पर्यटन और व्यापारिक गतिविधियों के लिए भी खोलता है।