home page

अकेली भैंस को शेर ने बनाना चाहा शिकार पर किस्मत ने दिया धोखा, किया ऐसा धोबी पछाड़ की जान बचाकर भागता दिखा शेर

जंगल के राजा का खिताब हमेशा से ही शेर को दिया जाता है। उसकी दहाड़ सुनते ही जंगल के अन्य जानवरों की रूह कांप उठती है। मगर क्या हो जब जंगल के राजा को ही किसी ने चुनौती दे दी हो?
 | 
buffalo-aur-sher-ka-video

जंगल के राजा का खिताब हमेशा से ही शेर को दिया जाता है। उसकी दहाड़ सुनते ही जंगल के अन्य जानवरों की रूह कांप उठती है। मगर क्या हो जब जंगल के राजा को ही किसी ने चुनौती दे दी हो? सोशल मीडिया पर आजकल एक ऐसा ही अद्भुत वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक भैंस ने शेर को शिकस्त दे दी। आइए, डिटेल से जानते हैं।

वायरल वीडियो का चौंकाने वाला मंजर

इस वीडियो में शेर एक भैंस को अपने जबड़ों में जकड़े हुए है। शेर की यह हरकत देखकर किसी को भी लगेगा कि अब भैंस का अंत समय आ गया। मगर कहानी में एक अनोखा मोड़ आता है जब भैंस के दो साथी मौके पर आ जाते हैं। भैंस की इस हालत को देखकर उनमें से एक भैंस को गुस्सा आ जाता है और वह बिना किसी देरी के शेर पर हमला कर देता है।


भैंस ने दिखाई ज़बरदस्त ताकत

भैंस की ताकत का अंदाजा लगाना शायद शेर ने भी नहीं सोचा होगा। वीडियो में दिखाया गया है कि किस तरह भैंस ने शेर को अपनी सींगों की मदद से उठाकर जमीन पर पटक दिया। इतना ही नहीं भैंस ने यह कारनामा दो बार अंजाम दिया। इस नजारे को देखकर यह साफ हो जाता है कि शारीरिक ताकत में भैंस, शेर से कम नहीं है।

जंगल के नियम और प्रकृति का संतुलन

इस घटना से हमें यह सीखने को मिलता है कि प्रकृति में हर जीव की अपनी एक भूमिका है। जंगल के नियम कभी-कभी अप्रत्याशित हो सकते हैं। जहां एक ओर शेर को जंगल का राजा माना जाता है, वहीं इस तरह की घटनाएँ हमें यह भी दिखाती हैं कि कभी-कभी सामूहिक ताकत और साहस भी महत्वपूर्ण होता है। भैंस के झुंड ने मिलकर जिस तरह शेर का मुकाबला किया, वह प्रकृति के संतुलन और सामाजिक एकता का बेजोड़ उदाहरण प्रस्तुत करता है।