Desi Jugaad: किसान ने डंडे के ऊपर प्लास्टिक लगाने के लिए लगाया गजब का जुगाड़, कुत्ते की मदद से मिनटों में हो गया घंटो का काम

By Vikash Beniwal

Published on:

भारत में जुगाड़ एक ऐसी कला है जो साधारण समस्याओं के लिए असाधारण समाधान पेश करती है। यहाँ के लोग अपनी रोजमर्रा की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए अक्सर नई उपाय खोज लेते हैं। यह विशेषता न केवल भारतीय समाज की विविधता और रचनात्मकता को दर्शाती है बल्कि यह भी बताती है कि कैसे सीमित संसाधनों में भी बेहतरीन समाधान खोजे जा सकते हैं।

वायरल होता नया जुगाड़ वीडियो

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें एक व्यक्ति अपने खेत में अनोखे ढंग से प्लास्टिक का उपयोग करते हुए दिखाई दे रहा है। उसने खेत की हर क्यारी में डंडे लगाकर उसे प्लास्टिक से ढकने की योजना बनाई। प्लास्टिक को डंडे के ऊपर चढ़ाना तो सरल था परंतु अंदर से लगाना मुश्किल। इस समस्या का समाधान उन्होंने बड़ी चतुराई से किया – उन्होंने अपने कुत्ते के गले में प्लास्टिक बांध दिया और उसे क्यारी में दौड़ा दिया जिससे प्लास्टिक आसानी से फैल गया।

सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाएँ

इस वीडियो को Instagram पर ‘pachwara_love_.studio’ नामक अकाउंट से शेयर किया गया और जल्द ही यह बहुत पसंद किया गया। वीडियो को 5 लाख 51 हजार से अधिक लाइक्स मिले और ढेरों कमेंट्स भी आए। लोगों ने इस जुगाड़ की तारीफ की और मजाकिया टिप्पणियाँ भी की। एक यूजर ने कहा “काम होने के बाद इसे एक पउआ पिला देना” वहीं दूसरे ने पूछा “भाई अगर वो साइड से निकल गया तो?” इस तरह की प्रतिक्रियाएँ बताती हैं कि लोग इस तरह के जुगाड़ को कितना सराहते हैं।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.