home page

साइबर सिटी गुरुग्राम में घर खरीदने का सपना होगा जल्द ही पूरा, नए सेक्टर विकसित होने से किसानों को मिलेगा मोटा मुनाफा

साइबर सिटी के नाम से प्रसिद्ध गुरुग्राम (Gurugram) अब और भी विकसित होने की ओर अग्रसर है।
 | 
gurugram new  sector for residency

साइबर सिटी के नाम से प्रसिद्ध गुरुग्राम (Gurugram) अब और भी विकसित होने की ओर अग्रसर है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) ने नए सेक्टरों के विकास के लिए एक नई योजना (Scheme) की शुरुआत की है। इस पहल के अंतर्गत किसानों (Farmers) से जमीन (Land) देने की मांग की गई है, जिससे न केवल शहर का विकास होगा बल्कि किसानों को भी इससे लाभ (Benefit) होगा।

विकास की नई राहें

वर्षों से एचएसवीपी ने कोई नया सेक्टर लॉन्च नहीं किया है। यदि यह योजना किसानों को अपील करती है तो जल्द ही गुरुग्राम में नए सेक्टर (New Sectors) देखने को मिलेंगे। प्रारंभिक चरण में आवासीय (Residential), वाणिज्यिक (Commercial) और संस्थान (Institutional) सेक्टरों का विकास किया जाएगा। इसके पश्चात् औद्योगिक क्षेत्रों (Industrial Areas) के विकास पर भी विचार किया जाएगा।

आम आदमी का घर का सपना

इस योजना की सफलता से गुरुग्राम में अपना घर (Dream Home) बनाने की चाह रखने वाले हर व्यक्ति का सपना साकार हो सकता है। एचएसवीपी इस योजना को लेकर बहुत आश्वस्त (Confident) नजर आ रहा है।

किसानों के लिए दोहरा लाभ

एचएसवीपी अधिकारी विकास ढांडा के अनुसार जो किसान इस योजना में हिस्सा लेना चाहते हैं, उन्हें अपनी जमीन का रिकॉर्ड ई-पोर्टल (E-portal) पर अपलोड करना होगा। जब किसान सरकार को जमीन देने के लिए ई-पोर्टल पर आवेदन करेगा.

तो एचएसवीपी के अनुसार आवासीय और व्यावसायिक प्लॉट (Residential and Commercial Plots) विकसित करके आवेदक को दिया जाएगा। इससे किसानों को उनकी जमीन का उचित मूल्य (Fair Price) मिलने के साथ-साथ विकसित परियोजना में हिस्सेदारी (Stake) भी मिलेगी।