home page

इस गांव के हर घर के दरवाजे का रंग है हरा, वजह जानकर तो आपको भी होगी हैरानी

ब्रिटेन के वेंटवर्थ गांव (Wentworth Village) का उल्लेख करते ही मन में हरियाली की एक तस्वीर उभरती है।
 | 
doors-of-every-house-of-this-village-green

ब्रिटेन के वेंटवर्थ गांव (Wentworth Village) का उल्लेख करते ही मन में हरियाली की एक तस्वीर उभरती है। यह गांव न केवल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है, बल्कि यहाँ की 'ग्रीन डोर पॉलिसी' (Green Door Policy) भी इसकी खासियत है। गांववालों का यह नियम कि हर घर का दरवाजा हरे रंग (Green Color) का होना चाहिए, इसे विश्व में अनोखा बनाता है।

सीमित सुविधाएँ पर अपार संभावनाएँ

इस गांव में भले ही सिर्फ एक दुकान , दो पब और एक रेस्टोरेंट (Restaurant) हो, लेकिन ये सब इसके आकर्षण को कम नहीं करते। इसके विकसित ढांचे और वातावरण ने इसे पर्यटकों के लिए एक मनपसंद टुरिस्ट प्लेस बना दिया है।

एक ट्रस्ट के अधीन विकास

फिट्ज़विलियम वेंटवर्थ एमेनिटी ट्रस्ट (Fitzwilliam Wentworth Amenity Trust) इस गांव को चलाने वाला मुख्य संगठन है। यह ट्रस्ट सदियों से गांव की विरासत को संजोए रखने और उसे विकसित करने का काम कर रहा है। इसके नियमों का पालन करके गांववाले एक अनोखी और संतुलित समाजिक व्यवस्था (Social System) कायम रखते हैं।

पर्यटन बना गांव की आर्थिक रीढ़

लाखों की संख्या में पर्यटकों का यहाँ आना इस बात का प्रमाण है कि वेंटवर्थ गांव न केवल एक खूबसूरत स्थल है, बल्कि इसकी अर्थव्यवस्था (Economy) की मजबूती में भी योगदान देता है। पर्यटकों से प्राप्त होने वाली आय से गांववालों की रोजी-रोटी (Livelihood) चलती है।