home page

अंबानी परिवार का गुजरात के जामनगर से खास नाता, घूमने के लिए ये जगह है बेस्ट

भारत के सबसे प्रतिष्ठित और समृद्ध परिवारों में से एक अंबानी परिवार का गुजरात के जामनगर से गहरा नाता है।
 | 
Wine Beer : शराब पीने के बाद दूध ही नहीं इन 4 चीजों से भी करें पर्हेज, पीने वाले जरूर जान लें

भारत के सबसे प्रतिष्ठित और समृद्ध परिवारों में से एक अंबानी परिवार का गुजरात के जामनगर से गहरा नाता है। इस नाते की शुरुआत तब हुई जब धीरूभाई अंबानी (Dhirubhai Ambani) और उनके परिवार ने इस शहर से अपने कारोबार की नींव रखी। अनंत अंबानी के हालिया इंटरव्यू में उनके द्वारा अपनी दादी कोकिलाबेन के जामनगर में जन्मे होने की बात कही गई है, जिससे इस शहर से उनके परिवार के जुड़ाव की गहराई का पता चलता है।

विश्व की सबसे बड़ी पेट्रोलियम रिफाइनरी

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की जामनगर में स्थित तेल रिफाइनरी ने विश्व की सबसे बड़ी पेट्रोलियम रिफाइनरी (Petroleum Refinery) का दर्जा हासिल किया है। इस रिफाइनरी का निर्माण और संचालन न केवल जामनगर बल्कि पूरे भारत के लिए गर्व की बात है। इस उपलब्धि ने जामनगर को विश्व मानचित्र पर एक पहचान दिलाई है।

जामनगर है एक खूबसूरत शहर

जामनगर (Jamnagar) जो कच्छ घाटी (Kutch Valley) पर बसा है, अपने अनोखे सौंदर्य और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। यह शहर न केवल अपने पेट्रोलियम उद्योग के लिए बल्कि अपने पर्यटन स्थलों (Tourist Places) के लिए भी जाना जाता है।

प्रताप विलास पैलेस

प्रताप विलास पैलेस (Pratap Vilas Palace) जो जामनगर के रेलवे स्टेशन के नजदीक स्थित है, अपने यूरोपीय वास्तुकला (European Architecture) से प्रेरित डिजाइन के लिए प्रसिद्ध है। इस महल के कांच के गुंबद और सुंदर नक्काशी पर्यटकों को अत्यधिक आकर्षित करते हैं।

रणमल झील है शांत जगह

रणमल झील (Ranmal Lake) जिसे लखोटा झील के नाम से भी जाना जाता है, शहर के बीच में एक शांत स्थान प्रदान करती है। यहां पर बैठकर पक्षियों को देखना एक सुकून भरा अनुभव होता है।

खिजड़िया बर्ड सेंचुरी

जामनगर के पास स्थित खिजड़िया गांव में बर्ड सेंचुरी (Khijadia Bird Sanctuary) प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आकर्षण का केंद्र है। यहां विभिन्न प्रकार के पक्षियों और जीवों को उनके प्राकृतिक आवास में देखा जा सकता है।

मरीन नेशनल पार्क

नारारा मरीन नेशनल पार्क (Marine National Park) जो कच्छ की खाड़ी में स्थित है, भारत का पहला नेशनल समुद्री गार्डन है। यहां समुद्री जीवन की विविधता को नजदीक से देखने का अनुभव मिलता है।