home page

ड्राइविंग लाइसेंस पर 29 फरवरी तक उठाए इस सुविधा का लाभ, आई ये बड़ी गुड न्यूज

जैसे देश में वित्तीय कार्यो के लिए पैन कार्ड की ज़रूरत होती है, वैसे ही कार चलाने के लिए ड्राइविंग (state highway) लाइसेंस की ज़रूरत पड़ती है
 | 
important-updates-in-driving

जैसे देश में वित्तीय कार्यो के लिए पैन कार्ड की ज़रूरत होती है, वैसे ही कार चलाने के लिए ड्राइविंग (state highway) लाइसेंस की ज़रूरत पड़ती है। सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस (लर्नर लाइसेंस एक्सप्रेसवे ऑफ इंडिया) और कंडक्टर लाइसेंस को लेकर बड़ा अपडेट दिया है. केंद्रीय सरकार ने लोगो को राहत देते हुए ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता बढ़ा दी है।

सरकार ने दी लोगो को बड़ी राहत

जैसा कि आप जानते हैं, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने से पहले लर्नर लाइसेंस बनवाया जाता है। तो, सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता को बढ़ाकर लोगों को बहुत राहत दी है। सड़क परिवहन मंत्रालय ने कहा कि फरवरी तक ड्राइविंग, लर्नर और आचरण लाइसेंस वैध होंगे। इन वाहन चालकों को जुर्माना नहीं देना होगा।

सरकार ने बढ़ाई वैधता

सारथी पोर्टल पर 31 जनवरी से 12 फरवरी तक, आवेदकों को लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवश्यक ऑनलाइन सेवाओं में तकनीकी खराबी का सामना करना पड़ा। इसलिए सरकार ने लाइसेंस की वैधता बढ़ाने का फैसला किया है। यदि आपने इस अवधि में लाइसेंस के लिए आवेदन किया है इसलिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है। 31 जनवरी से 29 फरवरी तक सरकार ने आपके संबंधित ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता को मंजूरी दे दी है।

ये दस्तावेज स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस (ड्राइविंग लाइसेंस) नवीनीकरण के लिए आवश्यक हैं

तो 6 महीने की वैधता वाला लर्निंग लाइसेंस, 1 महीने से 6 महीने तक परमानेंट किया जा सकता है। आप परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूअल के लिए ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए निम्नलिखित दस्तावेज़ की जरूरत होगी।

फॉर्म नं 04

  • मूल ड्राइविंग लाइसेंस जिसकी अवधि खत्म होने वाली है
  • पासपोर्ट साइज की फोटो
  • स्वयं संलग्न दस्तावेज़ में आधार कार्ड

आपको बता दें कि ड्राइविंग लाइसेंस सड़क पर कार चलाने के लिए एक वैध दस्तावेज है और यह आपकी कार बीमा में काम आने वाला एक महत्वपूर्ण दस्तावेज भी है। यही कारण है कि आपके ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता खत्म होने से पहले इस आवश्यक प्रमाणपत्र को रिन्यू करना होगा।