Haryana School Summer Holidays: हरियाणा के सभी स्कूलों के लिए घोषित हुई गर्मियों की छुट्टियां, इस तारीख से एक महीने तक बंद रहेंगे सब स्कूल

By Vikash Beniwal

Published on:

हरियाणा स्कूल शिक्षा निदेशालय ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण घोषणा की है जिसमें प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूलों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश की जानकारी शेयर की गई है। इस आदेश के अनुसार सभी स्कूल 1 जून से 30 जून 2024 तक बंद रहेंगे और 1 जुलाई से दोबारा खोले जाएंगे। इस निर्णय का मुख्य कारण पड़ रही भीषण गर्मी है जिससे छात्रों को बचाने की आवश्यकता है।

तापमान में बढ़ोतरी और स्कूल समय में बदलाव

हरियाणा के कई हिस्सों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। इस असहनीय गर्मी के कारण शिक्षा निदेशालय ने न केवल ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा की बल्कि 18 मई से 31 मई तक स्कूलों के समय में भी अस्थायी बदलाव किया है। इस दौरान एकल शिफ्ट वाले स्कूल सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोहरी शिफ्ट वाले स्कूल सुबह 7 बजे से 11:30 तक और सुबह 11:45 से शाम 4:15 तक खुले रहेंगे।

आदेशों का पालन

इस निर्णय की सफलता के लिए यह जरूरी है कि सभी संबंधित अधिकारी इन आदेशों का कड़ाई से पालन करें। निदेशालय ने जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों और निदेशक, SCERT, गुरुग्राम को विशेष निर्देश दिए हैं कि वे इसे अपने सभी अधीनस्थ स्कूलों में लागू करें। इसका मकसद न केवल छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है बल्कि उनकी शिक्षा पर गर्मी के प्रभाव को कम करना भी है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.