home page

Sona Chandi Bhav: 5 मार्च को सोने चांदी की कीमतों में आया तगड़ा उछाल, सोने के साथ चांदी की कीमते भी बढ़ी

भारतीय संस्कृति में शादी-विवाह (Marriage Season) का महत्व बेहद खास होता है।
 | 
gold-and-silver-made-investors-happy-gold-price

भारतीय संस्कृति में शादी-विवाह (Marriage Season) का महत्व बेहद खास होता है। इस दौरान सोने (Gold) और चांदी (Silver) की खरीदारी में खासी बढ़ोतरी देखी जाती है। लेकिन इस वर्ष सोने और चांदी के दामों में हुई ज़बरदस्त बढ़ोतरी ने खरीददारों की चिंता बढ़ा दी है।

कीमतों में आया बंपर उछाल

सर्राफा बाजार (Bullion Market) में इस वक्त जो हलचल है, वह किसी से छुपी नहीं है। दिल्ली, मुंबई, गोरखपुर, लखनऊ, जयपुर, इंदौर, कोलकाता जैसे बड़े शहरों में सोने और चांदी की कीमतों में जबरदस्त उछाल (Price Hike) आया है। खासकर 24 कैरेट सोने की कीमतों में जो बढ़ोतरी हुई है, वह इतिहास रचने वाली है। आज 24 कैरेट गोल्ड का भाव 64,404 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया है, जो कि एक ऑल टाइम हाई (All Time High) माना जा रहा है।

चांदी भी पीछे नहीं

चांदी की कीमतों में भी काफी बढ़ोतरी देखी गई है। हालिया उछाल के साथ 1 किलोग्राम चांदी की कीमत 72,038 रुपये के आसपास पहुंच गई है। यह बढ़ोतरी भी निवेशकों और खरीदारों के लिए चिंता का विषय बनी हुई है।

विवाह सीजन में निवेश की योजना

शादी-विवाह के सीजन में सोने और चांदी की खरीदारी एक परंपरा (Tradition) का हिस्सा होती है। ऐसे में कीमतों में आए इस उछाल ने कई लोगों के बजट (Budget) पर असर डाला है। इसके बावजूद एक्सपर्ट्स का मानना है कि सोने और चांदी में निवेश (Investment) करने का यह एक उचित समय है, क्योंकि इन धातुओं की कीमतों में लंबे समय तक बढ़ोतरी की संभावना बनी हुई है।

निवेशकों के लिए सुझाव

निवेशकों को सलाह दी जाती है कि वे मार्केट ट्रेंड्स (Market Trends) का गहराई से अध्ययन करें और जल्दबाजी में निवेश न करें। विशेषज्ञों (Experts) का कहना है कि सोने और चांदी की कीमतें अक्सर अंतरराष्ट्रीय बाजार (International Market) की गतिविधियों से प्रभावित होती हैं, इसलिए निवेश से पहले पूरी तरह से विचार-विमर्श कर लेना चाहिए।