home page

स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर में उपभोक्ताओं को मिलेगी ये नई सुविधा, ये बटन दबाते ही नही होगी घर की बत्ती गुल

बिहार में बिजली वितरण प्रणाली में एक नया परिवर्तन देखने को मिल रहा है, जहां स्मार्ट बिजली प्रीपेड मीटर (Smart Electricity Prepaid Meter) की लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है।
 | 
  Smart Electricity Meter

बिहार में बिजली वितरण प्रणाली में एक नया परिवर्तन देखने को मिल रहा है, जहां स्मार्ट बिजली प्रीपेड मीटर (Smart Electricity Prepaid Meter) की लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। इस नई तकनीक से लाखों उपभोक्ताओं को उनके घरों और दुकानों में बिजली की सुविधा आसानी से उपलब्ध हो रही है, लेकिन इसके साथ ही नेटवर्क (Network Issues) की समस्या भी सामने आ रही है।

नेटवर्क समस्या का समाधान

बिहार में 26 लाख से अधिक स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं, जिनमें नेटवर्किंग की समस्या के कारण उपभोक्ताओं को बिजली गुल (Electricity Outage) होने की शिकायतें मिल रही हैं। इस समस्या का निदान करते हुए कंपनी ने मीटर में पुश बटन (Push Button) लगाने का निर्णय लिया है, जिससे उपभोक्ता 48 घंटे तक बिजली की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे और इस दौरान उनका मीटर फिर से रिचार्ज हो जाएगा।

ब्लूटूथ सुविधा की शुरुआत

स्मार्ट मीटर में एक और नई सुविधा ब्लूटूथ (Bluetooth Facility) के रूप में जोड़ी जा रही है, जिससे नेटवर्क की समस्या आने पर उपभोक्ता स्मार्ट मीटर को अपने ब्लूटूथ से जोड़कर चालू कर सकेंगे। यह सुविधा उपभोक्ताओं को बिना किसी बाधा के बिजली सेवाओं का लाभ उठाने में मदद करेगी हालांकि इसका काम अभी शुरुआती चरण में है।

अधिकारियों की प्रतिक्रिया

साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (South Bihar Power Distribution Company Limited) के प्रबंध निदेशक महेन्द्र कुमार का कहना है कि स्मार्ट मीटर में पुश बटन लगाने की शुरुआत कर दी गई है, जो नेटवर्क नहीं होने पर भी घर में फिर से बिजली बहाल कर देगा। यह उपाय न केवल उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करेगा बल्कि बिजली वितरण प्रणाली को और अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल बनाएगा।